Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedदिल्ली में सर्दियों की छुट्टियों में बड़ी कटौती, अब सिर्फ इतने दिन...

दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियों में बड़ी कटौती, अब सिर्फ इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Big cut during winter holidays राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियों को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी 2024 से शुरू होंगे। इस बार स्कूलों में शीतकालीन अवकाश सिर्फ 6 दिन का रहेगा। ऐसे में पिछले साल की तुलना में इस बार शीतकालीन छुट्टियां कम हैं। दिल्ली सरकार ने बुधवार को शीतकालीन छुट्टियों को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

हालांकि, पहले स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहते थे, लेकिन अब सरकार के नए आदेश के मुताबिक, स्कूल 1 जनवरी से 6 जनवरी तक ही बंद रहेंगे. नवंबर महीने में प्रदूषण के कारण सर्दियों की छुट्टियां कुछ दिन पहले ही शुरू हो गईं। प्रदूषण के कारण दिल्ली में स्कूल 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद थे और शीतकालीन अवकाश को समायोजित करने का आदेश दिया गया था। कुल मिलाकर अब पूरी दिल्ली 6 जनवरी तक बंद रहेगी.

READ ALSO : Part Time Job के मैसेज से शख्स को लगा 61 लाख रुपये का चूना! आप भी न करें ऐसी गलतियां

बता दें कि दिवाली से पहले दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की थी. दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 500 के आसपास पहुंचने पर शिक्षा निदेशालय ने ‘विंटर ब्रेक’ घोषित करने का फैसला किया था. शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश के बाद दिल्ली के सभी स्कूल 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा करने के निर्देश दिये थे. आमतौर पर ये छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में भीषण ठंड के दौरान दी जाती हैं. लेकिन, दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए दिसंबर-जनवरी शीतकालीन अवकाश की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। इस फैसले से पहले 5 नवंबर को सरकार ने 5वीं कक्षा तक के प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया था.Big cut during winter holidays

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments