Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSपंजाब में 10.77 लाख राशन कार्ड बहाल:कैबिनेट में शिक्षक तबादला नीति को...

पंजाब में 10.77 लाख राशन कार्ड बहाल:कैबिनेट में शिक्षक तबादला नीति को मंजूरी; शहीदों की पत्नियों को अब 10 हजार पेंशन मिलेगी

Punjab Cabinet Meeting

पंजाब सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग हुई। कैबिनेट मीटिंग के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि मीटिंग अहम थी। क्योंकि आगे बजट सेशन आने वाला है। ऐसे में कई अहम फैसले लिए गए। 10 लाख 77 हजार राशन कार्ड जो पहले काटे गए थे। उन्हें अब बहाल कर दिया है।

सरकार जल्द ही राशन की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने जा रही है। ऐसे में सभी राशन कार्ड धारकों को उनके घर पर राशन मिलेगा।

मीटिंग में शिक्षकों की तबादला नीति को भी मंजूरी दी गई। उनकी प्रक्रिया को आसान किया गया है। कोई भी अध्यापक यदि गंभीर बीमारी से पीड़ित है या उसका परिवारिक मेंबर किसी बीमारी से जूझ रहा है। उसे ट्रांर्सफर के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। वहीं, 15 शहरों में योगशालाएं खोली जाएंगी। उनके लिए स्टाफ भर्ती करने को मंजूरी दी गई है।

27 जनवरी को लॉन्च होगी सड़क सुरक्षा फोर्स
शहीद फौजियों की विधवाओं की पेंशन 6 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी है। फरिश्ते स्कीम को भी मंजूरी दी गई है। हादसे में घायल हुए व्यक्ति का पूरा इलाज फ्री किया जाएगा। वहीं, उसे अस्पताल पहुंचाने वाले को इनाम दिया जाएगा। 27 जनवरी को सड़क सुरक्षा फोर्स लॉन्च होगी। इसके सारे तथ्यों का आकलन किया जाएगा। वहीं, सड़क हादसों पर ब्रेक लगाई जाएगी।

PPSE के चेयरमैन के तौर पर IPS अधिकारी जतिंदर सिंह औलख का नाम फाइनल कर राज्यपाल को भेजा है।

रिजेक्ट हुई झांकियां लुधियाना पहुंचीं
दिल्ली में होने वाली परेड से रिजेक्ट हुई पंजाब की झांकियां लुधियाना पहुंच गई हैं। उन्हें 26 जनवरी को लुधियाना में होने वाली में परेड प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद झांकियों को पंजाब के गांवों व शहरों में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए सारा प्रोग्राम तैयार किया गया है। बकायदा अधिकारियों और नेताओं की इसमें डयूटियां लगाईं गई हैं। सीएम मान ने कहा कि हम अपने शहीदों का सम्मान करना जानते हैं। पहले चरण में 9 झांकियां तैयार करवाईं गईं हैं।

अस्पतालों में एक्सरे व अल्ट्रासाउंड होंगे फ्री
26 जनवरी से पंजाब के लोगों को दवाईयां व अन्य इलाज के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। राज्य के सारे डिवीजनल व सब डिवीजनल अस्पतालों में दवाईयां फ्री में मिलेगी। अस्पताल से बाहर दवाईयां लेने के लिए लोगों को मजबूर नहीं किया जाएगा। वहीं, सारे अस्पतालों में एक्सरे व अल्ट्रासाउंड की सुविधा फ्री मिलेगी। 26 जनवरी को इसका रस्मी आगाज होगा।

READ ALSO:चंडीगढ़ मेयर चुनाव 30 जनवरी को होगा:हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला; सुबह 10 बजे कराने के आदेश

छुट्टी न करने पर सीएम ने दिया यह तर्क
श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते छुट्टी न करने के सवाल पर सीएम ने कहा कि पहले ही बच्चों को सर्दी के चलते छुटि्टयां कर चुके थे। 20 जनवरी तक छुटि्टयां थीं। ऑन लाइन पढ़ाई चल रही थी। उन्होंने कहा कि हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। पंजाब की सोशल वांडिंग काफी मजबूत है। वहीं, लाइव टेलीकास्ट के लिए छुट्‌टी जरूरी नहीं थीं। अकाली दल आजकल क्षेत्रीय पार्टी व पंथक पार्टी होने का दावा कर रही है। उन्होंने कहा कि जब भी चुनाव नजदीक आते हैं या हार जाते है तो अकाली दल को यह चीज आ जाती है। उन्होंने कहा जो तकड़ी चिट्‌टा तोलती है। उसमें बट्‌टे तस्करों ने डाले हो। वह तकड़ी बाबा नानक की नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि चुनाव चिन्ह को धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए।

Punjab Cabinet Meeting

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments