Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSपंजाब विधानसभा बजट सेशन:पटियाला विधायक ने उठाया अवैध कब्जों का मुद्दा; बोले-...

पंजाब विधानसभा बजट सेशन:पटियाला विधायक ने उठाया अवैध कब्जों का मुद्दा; बोले- धार्मिक स्थानों पर बन रहे शोरूम-दुकानें

Punjab Vidhan Sabha Budget Session

पंजाब विधानसभा बजट सेशन के छठे दिन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इस दौरान पटियाला में धार्मिक स्थानों या सरकारी जमीन पर अवैध कब्जों का मामला उठा। पटियाला विधायक अजीतपाल सिंह कोहली ने बताया कि गत समय में लैंड माफिया ने धार्मिक स्थानों की जमीन को हड़पने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि मंदिर-गुरुद्वारों की जमीन को शोरूम-दुकानों में तब्दील कर बेच दी जाती हैं। इस पर राजस्व मंत्री ब्रह्मशंकर जिंपा ने कहा कि सरकारी संपत्ति पर कोई अवैध कब्जे नहीं कर सकता है। पटियाला से जुड़ी 6 प्रॉपर्टी की सूची उनके पास आई है। उन्हें राजस्व विभाग अपने अधीन लेगा। इस बारे में पटियाला डीसी को वह आदेश देंगे। वहीं, विधायक ने कुछ प्रॉपर्टी भी दिखाई। जहां पर धार्मिक स्थानों की जगह पर शोरूम बना दिए गए हैं।

सहकारिता विभाग से जुड़ी रिपोर्ट सदन में पेश की गई। इस मौके रिपोर्ट में बताया गया कि अब तक हुए घोटालों में उचित कार्रवाई नहीं हुई है। दोषी पाए जा रहे अफसरों से रिकवरी तक नहीं हुई। एक कमेटी का जिक्र किया गया। इसमें बताया गया कि 6155 करोड केंद्र सरकार ने माना है कि उसने पंजाब सरकार के देने है। वहीं, हाउसफैड के बारे में बताया गया है कि यह संस्थान सालों से बंद पड़ा है। लेकिन हर साल पांच करोड़ 40 लाख रुपये फ्री में मुलाजिम को देने पड़ रहे हैं।

पंजाब में मिलावटी दूध व खाने पीने की चीजों का मुद्दा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में उठा। इस पर मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि सरकार ने फूड सेफ्टी एक्ट 2006 बनाया हुआ है। जो कि पंजाब में लागू है। उस एक्ट के मुताबिक यदि फलों को कैमिकल से पकाने की कोशिश करता है। तो उसे तीन महीने की सजा व जुर्माना हो सकता है। उन्होंने बताया कि यह ठीक है कि त्योहारों के समय मिलावटी दूध व खोए का प्रयोग होता है।

उन्होंने बताया कि मिलावटी सामान बेचने वालों पर कानून पर सख्ती की जाए। साथ ही इन पर एफआईआर दर्ज की जाए। हालांकि इस दौरान कांग्रेस के विधायकों ने विधायक कोटली को मुख्यमंत्री द्वारा कहे शब्द पर हंगामा कर दिया। कांग्रेस के विधायकों का कहना था कि सीएम पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि उनकी तरफ से प्रिविलेज मोशन का पत्र स्पीकर को दिया गया है। इस पर स्पीकर ने कहा कि उनका पत्र वह विचार कर रहे है।

पंजाब विधानसभा में निजी स्कूलों द्वारा की जा रही विद्यार्थियों की लूट का मामला भी उठा। जालंधर सेंट्रल के विधायक रमन अरोड़ा ने यह मामला उठाया। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल अपनी मर्जी से एनुअल बिल्डिंग चार्ज व फंड वसूले रहे हैं। नया सेशन शुरू होने वाला है, एडमिशन शुरू होने वाली है। ऐसे में अभी ही इन स्कूल पर नकेल कसी जाए। किताबों व वर्दियों आदि के लिए गत साल की तरह 10-10 दुकानें तय की जाए। ताकि लोगों को स्कूलों की लूट से बचाया जा सकें। उन्होंने बताया कि स्कूल अभी भी काेरोना काल के बकाए वसूलने के लिए बच्चों व परिजनों को नोटिस जारी कर रहे हैं। बच्चों का रिजल्ट तक रोक रहे हैं।

जालंधर के विधायक परगट सिंह ने बताया कि इलाके में कोई नदी नहीं बहती है। लेकिन वहां से बहने वाली छोटी सी बई में माइनिंग हो हो रही है। वहां पर 40 फुट से 60 फुट तक गड्ढे हो गए हैं। इससे पर्यावरण पर बुरा असर पड़ रहा है। यह काम माफिया कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए। इस मामले में विधानसभा कमेटी बना ली जाए। जो कि इस मामले की जांच करेगी। सारी स्थिति साफ हो जाएगी।

Punjab Vidhan Sabha Budget Session

पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि पंजाब के किसान बॉर्डर पर केवल अपने लिए ही नहीं बल्कि देश के लोगों की लड़ाई लड़ रहे हैं। ऐसे में वह इस मामले में देश के सभी विधानसभा स्पीकरों को पत्र लिखेंगे। वहीं, कांग्रेस के विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि इस मामले केंद्र व हरियाणा सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया जाना चाहिए। साथ ही किसानों के मुद्दे पर एक दिन का सेशन बुलाया जाना चाहिए। वहीं, कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी अमरिंदर सिंह राजा वडिंग की मांग का समर्थन किया।

दीनागर में मकोड़ा पतन के पास बसे गांवों में रहने वाले लोगों का मामला सदन में उठा। इस मौके विधायक अरूणा चौधरी ने बताया कि बरसात के दिनों में इन गांवों मे ज्यादा दिक्कत आती है। क्योंकि वहां पर कोई स्थाई पुल नहीं है। लोगों को नदी से होकर जाना पड़ता है।

गत कांग्रेस सरकार के समय केंद्र की टीम भी आई थी। वहां पर बैराज बनाने का प्रस्ताव था। क्योंकि वहां से पानी पाकिस्तान जाता है। जो व्यर्थ होता है। ऐसे में वहां पर बैराज बनाने पर पहल शुरू हुई थी। इस दिशा में कदम उठाया जाना जाना चाहिए। ऐसे में वह पानी पंजाब में प्रयोग हो पाएगा। साथ ही लोगों को को फायदा मिल पाए। वहीं, पुल बनाने की दिशा में काम किया जाना चाहिए।

सरकारी कोठियों पर कब्जे संबंधी सवाल के जवाब में मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि 10 अधिकारियों ने कोठियाें पर कब्जे किए हुए हैं। 9 पर कानूनी कार्रवाई चल रही है, जबकि एक को नोटिस दिया हुआ है। वहीं, उन्होंने सेक्टर-2 मनप्रीत बादल की कोठी संबंधी भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब वह उसे छोड़कर गए थे तो एक डाइनिंग टेबल व 10 डाइनिंग चेयर गायब थी। एक सर्विस ट्रॉली व एक रिक्लाइनर साेफा भी गायब था। इसके लिए उन्हें चिट्‌ठी भी लिखी है। इस पर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने मंत्री को कहा कि इतनी ज्यादा चिठियां न लिखा करें। क्योंकि मनप्रीत बादल को गत दिवस ही हार्ट अटैक आया हुआ है। वहीं, मामला उठा कि कई सरकारी कोठियों पर किसी अफसर या अधिकारी को अलॉट होती है। लेकिन वहां पर रह रहा कोई दूसरा आदमी रह रहा है। इस पर कार्रवाई का भराेसा दिया गया।

READ ALSO:सुमेर प्रताप सिंह ने चंडीगढ़ SSP ट्रैफिक का पदभार संभाला

विधायक हरमीत सिंह पठानमाजरा ने हलका सनौर एरिया में जंगली जानवरों से जुड़ा सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि वहां चार चार जंगली एरिया है। लेकिन वहां पर जानवरों को रोकने के लिए लगाई गई तारें टूटी हुईं हैं। इस वजह से जानवर फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस पर मंत्री लालजीत भुल्लर ने बताया कि चार करोड़ की लागत से वहां पर काम किया जा रहा है। तीन जंगलों का काम हो चुका है। एक जंगल का काम चल रहा है। इस पर कांग्रेस विधायक राणा गुरजीत सिंह ने इलेक्ट्रिक फेंसिंग करवाने का सुझाव दिया। मंत्री ने कहा कि इस पर आने वाले समय में विचार किया जाएगा।

Punjab Vidhan Sabha Budget Session

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments