Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedपंजाब सरकार बच्चों के स्वास्थ्य और तंदरूस्ती के लिए लगातार कार्यशील- डा....

पंजाब सरकार बच्चों के स्वास्थ्य और तंदरूस्ती के लिए लगातार कार्यशील- डा. बलजीत कौर

चंडीगढ़, 18 दिसंबर

DR.BALJIT KAUR:मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बच्चों के स्वास्थ्य और तंदरूस्ती पर विशेष ध्यान दे रही है।

इस अधीन सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण एवं अनीमिया के खात्मे संबंधी किसान भवन, चंडीगढ़ में एक वर्कशाप का आयोजन किया।

पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा.बलजीत कौर ने यह जानकारी सांझा करते हुए बताया कि पंजाब सरकार राज्य में कुपोषण और अनीमिया के खात्मे के लिए पूरी ईमानदारी से काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि कुपोषण प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करता है। सरकार द्वारा कुपोषण को खत्म करने के लिए प्रयास किए जा रहे है। विभाग द्वारा पोषण की महत्वा के बारे में राज्य के लोगों जागरूक किया जा रहा है ताकि राज्य से कुपोषण को खत्म किया जा सके। लोगों को पौष्टिक भोजन की खपत को उत्साहित करने, महिलाओं और बच्चों के बीच कुपोषण को कम करने, स्तनपान करवाने और पोषण संबंधी सेवाएं और सपलीमैंट प्रदान करने संबंधी जागरूक किया जा रहा है।

READ ALSO;पंजाब के सरकारी मुलाजिमों को नये साल का तोहफ़ा; मुख्यमंत्री द्वारा महँगाई भत्ते में 4 प्रतिशत वृद्धि का ऐलान

उन्होंने गैर-सरकारी संस्थानों, स्वास्थ्य विभाग और लोगों से कुपोषण को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने को कहा ताकि आने वाली पीढिय़ों के लिए एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण किया जा सके।

मंत्री ने विभाग को और अधिक मेहनत से काम करने को कहा ताकि पंजाब में कुपोषण और अनीमिया को रोका जा सके। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पीजीआई चंडीगढ़ और मैडीकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पटियाला के डाक्टरों ने विचार-विमर्श किया।

इस अवसर पर विशेष मुख्य सचिव सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास राजी पी.श्रीवास्तवा, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरैक्टर शेना अग्रवाल, डिप्टी डायरैक्टर सुखदीप सिंह झज्ज और पोषण अभियान के स्टेट कंसलटैंट प्रियंका विशेष रूप से उपस्थित थे।

DR.BALJIT KAUR

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments