Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedअमेरिका में पहली बार इस तरीके से मिली मौत की सजा, पहले...

अमेरिका में पहली बार इस तरीके से मिली मौत की सजा, पहले मास्क पहनाया फिर…

Nitrogen Gas Execution

अमेरिका के अलबामा में नाइट्रोजन गैस का उपयोग करके देश में पहली बार मौत की सजा दी गई है. इस फांसी के बाद अमेरिका में एक बार फिर मृत्युदंड को लेकर बहस छिड़ गई है. 58 वर्षीय केनेथ यूजीन स्मिथ को एक फेस मास्क के जरिए गुरुवार को नाइट्रोजन गैस सुंघाई गई, जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी से उसकी मौत हुई.

स्मिथ को अलमाबा जेल में रात आठ बजकर 25 मिनट पर मृत घोषित कर दिया गया. मालूम हो कि अमेरिका में 1982 के बाद से घातक इंजेक्शन देकर मौत की सजा देने का प्रावधान शुरू हुआ था और तभी से मृत्युदंड देने के लिए आमतौर पर यही तरीका अपनाया जाता है.

कैसे हुई मौत?
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार स्मिथ मौत की सजा के कई मिनटों तक सचेत दिखा और उसके 2 मिनट तक वह कांपता रहा और बुरी तरह छटपटाता रहा. इसके बाद कई मिनटों तक गहरी सांसें लीं. इसके बाद उसकी सांसे धीमी होने लगी और कुछ समय बाद उसकी मौत हो गई.

READ ALSO:ममता ने द‍िया राहुल गांधी को एक और झटका, क्‍या अब 28 जनवरी से शुरू हो पाएगी भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा?

क्या था आरोप
स्मिथ और उनके एक साथी को 1989 में एक धर्म उपदेशक की पत्नी एलिज़ाबेथ सेनेट की हत्या का दोषी ठहराया गया था. इन लोगों ने इस हत्या के लिए पैसे लिए थे. दोनों ने पहले उन्हें चाकू मारा और फिर पीट-पीटकर मार डाला. स्मिथ और उनके साथी को इसके लिए एक हजार डॉलर दिए गए थे.

Nitrogen Gas Execution

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments