Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSजाब विधानसभा में बजट पर बहस:धरने पर बैठे कांग्रेस MLA को मनाने...

जाब विधानसभा में बजट पर बहस:धरने पर बैठे कांग्रेस MLA को मनाने आए आप विधायक

Punjab Budget Debate

पंजाब विधानसभा के बजट सेशन का आज चौथा दिन है। इस दौरान मंगलवार को वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की तरफ से पेश किए 2 लाख से ज्यादा के बजट पर बहस होगी। यह सेशन पूरी तरह से हंगामेदार रहने के आसार हैं।

विपक्षी दल सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेंगे। हालांकि, इस बार CM भगवंत मान व अन्य मंत्री भी आक्रामक मूड में हैं। वहीं, वित्त मंत्री पहले कह चुके हैं कि वह बजट से जुड़े विपक्ष के हर सवाल का जवाब देंगे।

सवाल-जवाब सेशन से होगी शुरुआत
आज के सेशन की शुरुआत सवाल जवाब सेशन से होगी। इसके बाद ध्यान आकर्षण प्रस्ताव की प्रक्रिया होगी। फिर तलवाड़ा से बलाचौर के बीच बहने वाली दोबारा नई बनाई गई कंडी कनाल के किनारों के टूटने का मुद्दा उठाया जाएगा। इसके बाद लेखा कमेटी की रिपोर्ट आएगी। फिर साल 2015-16 खेतीबाड़ी व किसान भलाई से संबंधित कैग की रिपोर्ट पेश की जाएगी।

इसके अलावा विभिन्न विभागों की रिपोर्ट भी इस दौरान पेश की जाएगी। इनमें पंचायती विभाग, पंजाब राज्य जंगलात विभाग, राज्य सूचना कमीशन, ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी व पंजाब एग्रो की सालाना रिपोर्ट शामिल है।

READ ALSO: हरियाणा की 41 हजार भर्तियों पर आज फैसला:हाईकोर्ट ने लगा रखा है स्टे; आर्थिक सामाजिक अंकों पर फंसा है पेंच

सेशन की शुरुआत 1 मार्च को राज्यपाल बीएल पुरोहित के भाषण से हुई थी। हालांकि, वह कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद अपना अभिभाषण भी नहीं पढ़ पाए थे। कांग्रेस ने किसान आंदोलन को लेकर हंगामा किया था। इस दौरान 15 मिनट में ही सेशन स्थगित कर दिया गया। हालांकि उसी उसी दिन दोपहर में दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई। फिर 4 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस हुई। हालांकि, इस दौरान भी सदन में पूरा दिन हंगामा रहा, लेकिन पूरा दिन सेशन चला। 5 मार्च को बजट सेशन पेश किया। 7 सात मार्च को नॉन ऑफिशियल डे रहेगा। इस दिन प्राइवेट बिल आएंगे।

Punjab Budget Debate

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments