Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedपहली बार करने जा रहे मेकअप, इन टिप्स को भूलकर भी न...

पहली बार करने जा रहे मेकअप, इन टिप्स को भूलकर भी न करे अनदेखा

Beauty makeup tips

मेकअप के बारे में पूरी जानकारी हासिल किए बगैर मेकअप करना तो दूर की बात मेकअप के लिए जरूरी सामान भी खरीदना मुश्किल हो जाता है। कंसीलर, फाउंडेशन, आई लाइनर, लिपस्टिक, लिप लाइनर, मेकअप के सामान की लिस्ट बहुत लंबी है। सिर्फ सामान ही नहीं इन्हें चेहरे पर अप्लाई करने वाले ब्रश भी अलग-अलग होते है। खासतौर से वो जो अब तक ये सोचते है कि मेकअप का मतलब है सिर्फ फाउंडेशन, आईलाइनर और लिपस्टिक लगाना। वो मेकअप की बारीकियां देखकर ही घबरा जाते है।

Read also: 9 दिन में फाइटर ने की बजट की कमाई हासिल; भारत में भी पार किया ये आंकड़ा


मेकअप टिप्स-

  1. आपको बस छोटी-छोटी टिप्स को याद रखना है। जिसके बाद आपको मेकअप करना बहुत आसान लगेगा। भले ही अब से पहले आपने कभी ब्रश हाथ में भी न उठाया हो। इन टिप्स को जाने और समझें फिर मेकअप करें।मेकअप करने से पहले ही अपने चेहरे को मेकअप रेडी कर लेना अच्छा होता है। इसके लिए आप चेहरे को ऐसे फेसवॉश से धो लें जो आपकी स्किन को सूट करता है।
  2. फाउंडेशन को हाथ पर ले या फिर स्पंज पर ले। पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से पहले माथे पर, नाक, चिन, और गालों पर फाउंडेशन के डॉट्स लगाएं। अब उंगलियों से टैप करते हुए इसे अच्छे से ब्लेंड करें। हाथ से ये काम करने में मुश्किल हो रही हो तो आप गीले स्पॉन्ज की मदद भी ले सकती है।
  3. कंसीलर का उपयोग तब किया जाता है जब कुछ दाग या धब्बे चेहरे पर फाउंडेशन लगने के बाद भी नजर आ रहे हों। ऐसे दाग धब्बों पर कंसीलर लगाएं। किसी छोटे ब्रश या स्पॉन्ज की मदद से कंसीलर लगाना ठीक होगा।
  4. आंखों पर भी हल्का सा फाउंडेशन लगा कर उसे ब्लेंड कर लें। कंसीलर से आप डार्क सर्कल को छुपा ही चुकी हैं। इसलिए अब आंखें मेकअप के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
  5. चीक बोन ही आपके चेहरे के कट्स को उभारती है। इसे हाईलाइट करने के लिए सबसे पहले ब्लशर लगाएं। इसे ब्रश की मदद से चीक्स से कान तक ले जाते हुए लगाएं। आपको ये भी ध्यान रखना है कि ब्लशर और लिपस्टिक के शेड्स बहुत ज्यादा अलग-अलग न हो।
  6. होठों के मेकअप से पहले आसपास का मेकअप चैक करें। होठों के आसपास फाउंडेशन अनीवन नहीं होना चाहिए। साथ ही होंठ अगर बहुत सूखे हुए है तो पहले ही लिप बाम लगाकर रखें, ताकि वो स्मूद हो जाएं और चैपी लिप्स न लगें। ऐसा करने के बाद ही लिप्स पर काम शुरू करे।
  7. पूरा मेकअप होने के बाद आप कॉम्पेक्ट लगाएं। इससे मेकअप सधा हुआ रहेगा। ग्लॉसी लुक चाहिए तो आप ग्लॉस भी लगा सकती है। शिमरी लुक के लिए शिमर वाला कॉम्पेक्ट चुने।

Beauty makeup tips

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments