Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSसंगरूर में किसान नेता-युवा हाउस अरेस्ट:भाना सिद्धू के हक में CM हाउस...

संगरूर में किसान नेता-युवा हाउस अरेस्ट:भाना सिद्धू के हक में CM हाउस घेरने की तैयारी; सांसद मान ने स्पीकर को लिखा पत्र

 MP Simranjit Singh Mann

पंजाब के संगरूर व मानसा में किसान नेताओं व युवाओं को शनिवार सुबह हाउस अरेस्ट कर लिया गया है। पुलिस सुबह ही किसान नेताओं के घर पहुंच गई। दरअसल, किसान संगठन आज यू-ट्यूब ब्लॉगर भाना सिद्धू के हक में मुख्यमंत्री निवास घेरने जा रहे हैं। 1 फरवरी को इसी कार्य के लिए संगरूर के सांसद सिमरजीत सिंह मान को हाउस अरेस्ट किया गया था, जिसका विपक्षीय दलों ने भी खुलकर विरोध किया।

दरअसल, किसान नेताओं ने भाना सिद्धू के हक में उतरने का ऐलान किया था। आज 15 के करीब किसान संगठन संगरूर में सीएम हाउस पहुंचने वाले हैं। जिनमें संगरूर व मानसा में युवा किसान भी भारी गिनती में हैं। लेकिन, पुलिस ने सुबह संगरूर के किसानों व युवाओं को घर में ही रोक लिया है।

भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) के नेता सुरजीत सिंह फूल ने वीडियो जारी कर युवाओं को टुकड़ों में सीएम निवास के बाहर पहुंचने की अपील की है। सुरजीत फूल का कहना है कि सुबह से ही पुलिस किसान नेताओं को ढूंढ रही है और उन्हें नजरबंद किया जा रहा है। जबकि, सीएम खुद कहते हैं कि सचिवालय या चंडीगढ़ में प्रदर्शन से पहले उनके घर के बाहर आ जाओ।

सांसद मान ने स्पीकर को लिखा पत्र
वहीं, सांसद सिमरजीत सिंह मान ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भी पत्र लिख 1 फरवरी को उनके साथ हुई घटना की शिकायत की है। सांसद का कहना है कि 1 फरवरी को शांतिमय ढंग से फतेहगढ़ साहिब में भाना सिद्धू के हक में प्रदर्शन किया जाना था। लेकिन, उससे पहले ही उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया।

मान ने अपने पत्र में लिखा कि उन्हें 1 फरवरी को हाउस अरेस्ट किया गया, जो संविधान के आर्टिकल 14, 19 और 21 का उल्लंघन है, जो उन्हें कानून के सामने एक सामान रखने, बोलने की आजादी और पर्सनल लिबर्टी का हक देता है। इस हाउस अरेस्ट के कारण वह 1 फरवरी को संसद में बजट सेशन पर भी नहीं पहुंच पाए। उन्होंने इस कार्रवाई के खिलाफ एक्शन लेने की मांग रखी है।

महिला ट्रैवल एजेंट ने करवाया मामला दर्ज
सरकार के खिलाफ पोस्ट करने के बाद भाना सिद्धू फेमस हुआ था। लेकिन, अचानक से 20 जनवरी को भाना सिद्धू को गिरफ्तार कर लिया गया। सेक्टर-32 A की निवासी महिला ट्रैवल एजेंट इंद्रजीत कौर (42) ने पुलिस को बताया था कि उसका इमिग्रेशन का दफ्तर इश्मीत चौक थाना मॉडल टाउन के नजदीक बना है।

लोगों को विदेश भेजने का वह काम करती है। कई बार लोगों के वीजा रिफ्यूज हो जाते हैं, तो वह उनके पूरे पैसे वापस भी कर देती है।

30 अगस्त 2023 को किया भाना ने फोन
ब्लॉगर भाना सिद्धू अक्सर सोशल मीडिया पर लाइव होकर ट्रैवल एजेंटों को धमकाता है। वह संगत दर्शन लगाकर ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ बोलकर कहता है कि यदि आपने पैसे न दिए तो मैं ट्रैवल एजेंटों के घरों के बाहर आकर धरना लगाउंगा। इसी धमकी के बाद भाना सिद्धू ने 30 अगस्त 2023 को सुबह 8.30 बजे मेरे मोबाइल नंबर पर अपने मोबाइल से फोन किया।

READ ALSO:आज का राशिफल: मकर, कुंभ और मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति रहेगी बेहतर, पढ़ें दैनिक राशिफल

भाना ने उसके मोबाइल पर बात करते हुए कहा कि वह 10 हजार रुपए डाल दें, ताकि वह धरने वाली गाड़ियों को वापस लेकर जाए।

बेल मिलने पर फिर गिरफ्तारी
26 जनवरी को भाना सिद्धू को बेल मिली थी। लेकिन, उसके खिलाफ पटियाला में एक और मामला दर्ज कर दोबारा से अरेस्ट कर लिया गया। थाना सदर पटियाला पुलिस ने सिद्धू के खिलाफ 379बी, 323, 341, 506, 34 IPC के तहत मुकदमा नंबर 8 दर्ज किया।

भाना सिद्धू की गिरफ्तारी को लेकर ही सांसद सिमरजीत सिंह मान ने आज ट्रेन रोको आंदोलन की शुरुआत करनी थी। लेकिन, उन्हें उनके समर्थकों के साथ पहले ही हाउस अरेस्ट कर लिया गया।

 MP Simranjit Singh Mann

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments