Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedसाउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया आज सेमीफाइनल: वर्ल्ड कप नॉकआउट में तीसरी बार आमने-सामने होंगी...

साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया आज सेमीफाइनल: वर्ल्ड कप नॉकआउट में तीसरी बार आमने-सामने होंगी दोनों टीमें; अफ़्रीका पहला फ़ाइनल चाहता है

Africa and Australia semi final today वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच आज खेला जाएगा. यह मैच पांच बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा, जो अपने पहले विश्व खिताब की तलाश में हैं। मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दोपहर 2 बजे शुरू होगा, टॉस आधे घंटे पहले होगा.

ऑस्ट्रेलिया 9वीं बार और दक्षिण अफ्रीका 5वीं बार वनडे विश्व कप सेमीफाइनल खेलेगा। दक्षिण अफ़्रीका एक बार भी फ़ाइनल में नहीं पहुंची है. दोनों टीमें टूर्नामेंट के इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, इससे पहले दोनों 1999 और 2007 में नॉकआउट चरण में भिड़ी थीं। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया जीता.

ऑस्ट्रेलिया पिछले आठ सेमीफाइनल में सिर्फ एक मैच हारा है
ऑस्ट्रेलिया 8 बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेल चुकी है, टीम 9वीं बार सेमीफाइनल खेलेगी। आठ मैचों में टीम सिर्फ एक बार हारी और बाकी छह में जीत हासिल की. एक मैच टाई भी हुआ लेकिन अंक तालिका में बेहतर स्थिति के कारण टीम फाइनल में पहुंच गई.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका ने 4 सेमीफाइनल खेले, 3 हारे और एक मैच टाई रहा। 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मैच टाई हुआ था, जब प्वाइंट टेबल पर होने के कारण दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में जगह नहीं मिली थी.

दोनों टीमों से जुड़ी अहम बातें
1999 में ग्रुप चरण के बाद दोनों टीमें सेमीफाइनल में भी भिड़ीं। 2007 में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन चारों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की. 2019 में, दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप ग्रुप स्टेज मैच 10 रन से जीता। ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन मैच हार गई।

READ ALSO : तापमान गिरने से बढ़ी ठंड, आने वाले सप्ताह में ठंड बढ़ने की संभावना

दोनों टीमों के यादगार मैच

1999 वर्ल्ड कप सुपर-6 में दोनों टीमें भिड़ीं। साउथ अफ्रीका ने 271 रन बनाए. पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 30.5 ओवर में 152 रन पर 3 विकेट खो दिए। कप्तान स्टीव वॉ क्रीज पर आए और एलन डोनाल्ड की गेंद पर हर्शल गिब्स ने आसान कैच छोड़ दिया. फिर स्टीव ने गिब्स से कहा- तुम वर्ल्ड कप मिस कर गए. स्टीव वॉ ने 120 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने 2 गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया।
1999 के सेमीफाइनल में दोनों टीमें एक बार फिर भिड़ीं। ऑस्ट्रेलिया 213 रन पर ऑलआउट हो गई, जवाब में साउथ अफ्रीका 213 रन ही बना सकी. मैच टाई हो गया लेकिन सुपर-6 चरण में बेहतर रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया को विजेता घोषित कर दिया गया। 1999 में ऑस्ट्रेलिया भी चैंपियन बना.
वनडे में कड़ी प्रतिस्पर्धा है
वर्ल्ड कप के अलावा वनडे में भी दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. टूर्नामेंट से पहले दोनों के बीच दक्षिण अफ्रीका में 5 मैचों की वनडे सीरीज हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

दोनों टीमों के बीच कुल 109 मैच खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 और दक्षिण अफ्रीका ने 55 मैच जीते हैं। 3 मैच टाई रहे, जबकि एक मैच निर्णायक भी रहा.

वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 7 मैच खेले गए, जिनमें से दोनों टीमों ने 3-3 में जीत हासिल की, जबकि एक मैच टाई रहा।

ऑस्ट्रेलिया लगातार 7 मैच जीतकर नॉकआउट में पहुंच गया है
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ख़राब रही. टीम को पहले ही मैच में मेजबान भारत से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. अगले ही मैच में टीम को दक्षिण अफ्रीका ने 134 रनों से हरा दिया.

लगातार 2 हार के बाद कंगारू टीम ने वापसी की और अगले 7 मैच जीते। टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट से, पाकिस्तान को 62 रन से, नीदरलैंड को 309 रन से, न्यूजीलैंड को 5 रन से, इंग्लैंड को 33 रन से, अफगानिस्तान को 3 विकेट से और बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया. लगातार 7 जीत के बाद टीम ने 14 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई.

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को हराकर क्वालिफाई किया
दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट की दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर उभरी। टीम ने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 428 रन बनाए और 102 रनों से जीत हासिल की. मैच में टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाए. तब दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाया था, लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ टीम रन चेज में पिछड़ गई और 38 रनों से मैच हार गई।

डच टीम की हार के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 229 रनों से और बांग्लादेश को 149 रनों से हराया। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 मैच जीते. उनका अगला मैच पाकिस्तान के खिलाफ था, टीम ने इसका पीछा किया और डेथ ओवरों तक चले मैच में एक विकेट से जीत हासिल की। टीम ने लगातार 3 जीत के बाद टेबल टॉपर न्यूजीलैंड को 190 रनों के बड़े अंतर से हराया.

7 में से 6 मैच जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका का सामना मेजबान भारत से हुआ. यहां टीम को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला और भारत ने उनके सामने 326 रन बनाए. कोलकाता की पिच पर रनों का पीछा करते हुए टीम बिखर गई और 243 रनों से मैच हार गई. पिछले मैच में टीम ने अफगानिस्तान को हराया था. टीम 9 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

डि कॉक के नाम चार शतक
दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने अब तक पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने बनाए. डी कॉक टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने नौ मैचों में चार शतक लगाए हैं. जबकि गेराल्ड कूटीज़ ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए हैं.

वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं
ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 201 रन की शानदार पारी खेली. इस दौरान उन्हें ऐंठन की समस्या हुई और वे पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल सके। वह सेमीफाइनल में वापसी के लिए तैयार हैं. वहीं, टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डेविड वॉर्नर पहले नंबर पर हैं। गेंदबाजी में एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए हैं.

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम का विकेट हमेशा से बल्लेबाजी के लिए मददगार रहा है. इस विश्व कप में अब तक यहां 4 मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें तीन बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को जीत मिली है। यहां कुल 35 वनडे मैच खेले गए हैं. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 21 मैच जीते हैं और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 मैच जीते हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला.

इस मैदान पर टीम का सर्वोच्च स्कोर 404 रन है, जो भारत ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. सबसे छोटा स्कोर 83 रन है, जो इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ बनाया था.

दक्षिण अफ़्रीका ने कोलकाता में अपने 60% मैच हारे हैं
ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता में अब तक केवल 3 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 2 जीते और 1 हारा है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने कोलकाता में 5 वनडे मैच खेले, जिसमें टीम को 3 में हार और 2 में जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता में अपने 33% मैच और दक्षिण अफ्रीका ने अपने 60% मैच हारे। इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पहली बार कोलकाता में कोई मैच खेलेगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका को इसी मैदान पर भारत ने हराया था।

मौसम पूर्वानुमान की जानकारी
गुरुवार को कोलकाता में बादल छाये रहेंगे. बारिश की संभावना 25 फीसदी है. इस दौरान हवा की गति 9 किमी प्रति घंटा होगी. आर्द्रता 29% के आसपास रहेगी. तापमान 22 से 28 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

दोनों टीमों के प्लेइंग 11 में उतरने की उम्मीद है
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस, डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंगलिस, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा और जोश हेज़लवुड।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्क्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्ज़ी। Africa and Australia semi final today

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments