Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSसुरक्षा चूक मामले में संसद में हंगामा:लोकसभा से 14, राज्यसभा से एक...

सुरक्षा चूक मामले में संसद में हंगामा:लोकसभा से 14, राज्यसभा से एक सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड..

Parliament Winter Session

इसके बाद लोकसभा से विपक्षी पार्टियों के 14 और राज्यसभा से एक सांसद को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया। लोकसभा से कांग्रेस के 9, CPI (M) और DMK के 2-2 और CPI के एक नेता को सस्पेंड किया गया है।

इसमें कांग्रेस के सांसद टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस ​​​​​​, मनिकम टैगोर, एमडी जावेद, वीके श्रीकंदन और बेनी बेहनन शामिल हैं। राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को सस्पेंड किया गया।

दरअसल, डेरेक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए थे, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। उन्होंने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा और कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी। कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो डेरेक फिर से सदन में आ गए, जिससे सदन को फिर स्थगित करना पड़ा। शाम 4 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सांसद नारेबाजी करने लगे
गुरुवार को सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई। जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला लोकसभा पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की। ​​​​​ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

READ ALSO:पंजाबी यूनिवर्सिटी के 11 स्टूडेंट सस्पेंड,जानिए क्या है पूरा मामला…

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है। स्पीकर ने मामले का संज्ञान ले लिया है। हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में दाखिल होने के लिए किसे पास मुहैया कराते हैं। सांसदों को ध्यान रखना होगा कि ऐसे लोगों को पास न दें जो अराजक माहौल पैदा कर सकें। भविष्य में सारी सावधानी बरती जाएगी।

राज्यसभा में भी सभापति ने TMC सांसद को निकाला
लोकसभा की ही तरह राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। सांसदों ने नारा लगाते हुए संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर बहस की मांग की। इस बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन सदन के वेल में आ गए। इस पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई। उनके न मानने पर सभापति ने उन्‍हें फौरन सदन से बाहर जाने को कहा।

सभापति ने डेरेक से कहा, ‘आप क्या कर रहे हैं। आप विशेषाधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं। आपका व्यवहार देखकर मेरा सिर शर्म से झुक रहा है।’ इसके बाद उन्‍होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

प्रिविलेज कमेटी को डेरेक के खिलाफ जांच के आदेश
टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन के निलंबन का मामला राज्यसभा प्रिविलेज कमेटी के पास भेज दिया गया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने डेरेक के निलंबन का प्रस्ताव सदन में पेश किया था, जिसे राज्यसभा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया। राज्यसभा स्पीकर ने प्रिविलेज कमेटी को डेरेक के आचरण की जांच करने और तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

Parliament Winter Session

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments