Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSहरियाणा को किसाऊ डैम से जल्द मिलेगा पानी

हरियाणा को किसाऊ डैम से जल्द मिलेगा पानी

Inter State Water Issue

हरियाणा को किसाऊ डैम से जल्द पानी मिलने की उम्मीद है। इसको लेकर हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की एक हफ्ते में दूसरी मीटिंग बुलाई गई है। चंडीगढ़ में हो रही इस मीटिंग में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ दोनों राज्यों के CS मौजूद हैं। दोनों राज्यों के वित्त सचिव भी मीटिंग में मौजूद हैं। इस मीटिंग में किसाऊ डैम को जल्द पूरा करने पर बातचीत हो रही है। हरियाणा को अभी किसाऊ डैम से 47% पानी मिलता है।

यदि इसका निर्माण पूरा हो जाएगा तो करीब 500 से 600 मेगावाट बिजली भी मिलने के सूबे को आसार हैं।

10 जनवरी को हुई थी पहली मीटिंग
इससे 6 दिन पहले यानी 10 जनवरी को दोनों राज्यों के मुख्य सचिव किसाऊ डैम को लेकर मीटिंग कर चुके हैं। इस मीटिंग में दोनों राज्यों ने किसाऊ डैम की अड़चनों को दूर करने को लेकर चर्चा की थी। मीटिंग में फैसला किया गया कि दोनों राज्य इसको लेकर कमेटी बनाएंगे।

तकनीकी इश्यू को सॉल्व करने के लिए हिमाचल भी एक टीम बनाएगा और हरियाणा भी एक टीम बनाएगा। टीमों में संवाद के बाद बहुत लंबे समय से लटका हुआ प्रोजेक्ट जल्द ही आगे बढ़ सकेगा।

READ ALSO:तरनतारन में धुंध ने ली 4 की जान, एक जख्मी

हिमाचल को पंचकूला में चाहिए जमीन
हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल ने पहली मीटिंग के बाद बताया था कि हिमाचल से इलाज करवाने चंडीगढ़ आने वाले मरीजों को रहने और रुकने की काफी दिक्कत होती है, ऐसे में हरियाणा उसे पंचकूला में भवन के लिए जमीन देगा। हरियाणा की ओर से सरकार को 3-4 जगह के ऑप्शन दिए हैं।

हिमाचल से अधिकारियों का एक ग्रुप जगह देखने के लिए पंचकूला आएगा। ये ग्रुप देखेगा कि सबसे उपयुक्त जगह कौन सी हो सकती है। जमीन के मामले में हमारा इंटरेस्ट पंचकूला में ही है। 15-20 दिनों में हम अपने ऑफिसर्स की टीम बनाएंगे।

Inter State Water Issue

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments