Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSहरियाणा में आज हर तरफ राम ही राम

हरियाणा में आज हर तरफ राम ही राम

Ayodhya Shri Ram Lala Pran Pratistha 

अयोध्या में आज 22 जनवरी को होने वाली भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हरियाणा के लोगों में खासा उत्साह है। शहरों में जगह-जगह धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं। बाजार के साथ घरों को भी लोगों ने सजाया रोशनी करने वाली झालरों से सजाया हुआ है। श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को देखने के लिए 15 हजार जगह पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है। वहीं रात होते ही पूरे हरियाणा के मंदिरों व घरों में दीयों को जलाया जाएगा और आतिशबाजी की जाएगी।

श्री राम लला के स्वागत के लिए राज्यभर में शोभायात्राएं व पदयात्राएं निकाली जा चुकी हैं। सरकार की ओर से सभी सरकारी ऑफिसों में हाफ डे किया गया है। स्कूलों में बच्चों के लिए सरकार की ओर से छुटि्टयों का ऐलान किया जा चुका है।

सीएम मनोहर लाल करनाल के कर्णेश्वरम मंदिर पहुंचे हैं। मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना से पहले कलश रखा। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रामसेतु से लाए हुए पत्थर को भी देखा। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन बेहद विशेष दिन है। आज का दिन उत्साह देने वाला है। 500 साल के इंतजार के बाद आज राम लला के मंदिर का उद्घाटन हो रहा है।

पानीपत शोभा यात्रा में सीएम पहुंचे

हरियाणा के पानीपत में अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। रात करीब सवा 8 बजे शोभायात्रा डेरा बाबा जोध सचियार पहुंची। वहीं, इस दौरान CM मनोहर लाल भी शोभायात्रा में पहुंचे। जिनका प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।

इस मौके पर CM मनोहर लाल ने कहा कि 1947 के बाद देश को दूसरी आजादी कल रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा स्थापना के रूप में मिलेगी। कहा कि जब बच्चा पैदा होता है, तब बच्चे के कान में दादी-नानी धीरे से राम बोलती हैं। ताकि बच्चा राम के पद चिह्नों पर चले। मां-बाप राम जैसा बेटा चाहते हैं।

बंद रहेंगे आज स्कूल

हरियाणा में आज सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने जारी ऑर्डर में साफ लिखा है कि श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को हाफ डे यानी दोपहर 2:30 बजे तक की छुट्टी घोषित की गई है। इसको देखते हुए सभी सरकारी और गैर स्कूल 22 जनवरी को छात्रों के लिए बंद रहेंगे, जबकि टीचर्स और गैर-शिक्षण कर्मचारी सरकारी आदेशों के अनुसार स्कूल और ऑफिस में उपस्थित रहेंगे।

पहले 22 जनवरी को स्कूलों का समय 9:30 से 3:30 निर्धारित किया गया था, पर अब सरकार के आदेश अनुसार 2:30 तक अवकाश रहेगा।हरियाणा में दोपहर बाद लगेंगे दफ्तर

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए हरियाणा सरकार ने अपने कार्यालयों व शैक्षणिक संस्थानों में 22 जनवरी को आधे दिन (2:30 बजे तक) का पब्लिक हॉलिडे घोषित किया है। सभी दफ्तर ढाई बजे के बाद ही खुलेंगे। हरियाणा सरकार की ओर से इस बारे में नोटिफिकेशन 19 जनवरी को ही जारी कर दिया गया था।

READ ALSO:जालंधर में मुख्यमंत्री ढूंढो यात्रा के लगे पोस्टर

शराब की बंद रहेंगी दुकानें

हरियाणा में 22 जनवरी को शराब की खरीद व बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके अलावा 15 हजार से अधिक मंदिरों व मार्केट में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण भी दिखाया जाएगा। अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए हरियाणा से 160 लोगों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। इसमें हरियाणा के प्रमुख साधु संत, खिलाड़ी, समाजसेवा से जुड़े लोग और बड़े कारोबारी शामिल हैं।

Ayodhya Shri Ram Lala Pran Pratistha 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments