Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSहरियाणा विधानसभा में गूंजेगा राठी हत्याकांड:बजट सत्र का 5वां दिन; लॉ एंड...

हरियाणा विधानसभा में गूंजेगा राठी हत्याकांड:बजट सत्र का 5वां दिन; लॉ एंड ऑर्डर को लेकर विपक्ष उठाएगा सवाल, 4 बिल होंगे पेश

Haryana Assembly Budget Session

हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की रविवार शाम कुछ लोगों ने हत्या कर दी थी। उन पर और उनके सुरक्षाकर्मियों पर करीब 40 राउंड गोलियां चलाई गईं। इस हमले में उनके एक साथी की भी मौत हो गई, जबकि 2 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

राठी हत्याकांड को लेकर सदन में आज विपक्ष सरकार पर हमलावर रहेगा। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और इनेलो प्रधान महासचिव अभय चौटाला ने इस हत्याकांड पर कड़ा ऐतराज जताया है।

ऐसे में इस मामले पर सरकार से सदन में विपक्षी दल जवाब मांगेंगे। बतौर वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से शुक्रवार को रखे गए अगले वित्त वर्ष 2024-25 के बजट पर सदन में चर्चा शुरू होगी। इस दौरान चार बिल भी पेश किए जाएंगे।

हंगामेदार होगा प्रश्नकाल
इसके अलावा विधानसभा में प्रश्नकाल में भी विधायक कई मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे। इनेलो विधायक अभय चौटाला की ओर से नौकरियों में पेपर लीक को लेकर सवाल लगाया हुआ है, जिस पर काफी बहस हो सकती है। नौकरियों को लेकर पहले भी सदन में कई बार हंगामा हो चुका है।

इसी प्रकार रोहतक से विधायक बीबी बतरा पेयजल को लेकर, कांग्रेस विधायक बलबीर सिंह सफाई कर्मियों, शैली चौधरी किसानों का बकाया पैसे को लेकर सरकार से जवाब मांगेंगे।

ये बिल होंगे पेश
सरकार की ओर से सदन में कई बिल भी पेश किए जा सकते हैं। इनमें सबसे अहम ट्रेवल एजेंट पंजीकरण और प्राइवेट कोचिंग संस्थाओं के नियमों से जुड़े बिल हैं तो पास होने वालों में शव सम्मान और हुक्का बार पर प्रतिबंध का है। ट्रेवल एजेंट से जुड़े बिल हरियाणा ट्रेवल एजेंट का पंजीकरण और विनियमन में हर ट्रेवल एजेंट का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है।

यदि कोई बिना पंजीकरण के काम करता है तो उसके लिए 2 से 7 वर्ष तक की कैद और 2 से 5 लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार कोई मानव तस्करी करता है या नियमों के खिलाफ किसी को बाहर भेजता है तो 3 से 10 वर्ष तक कैद और 2 लाख रुपए जुर्माने तक का प्रावधान तय किया गया है।

कोचिंग सेंटरों के लिए भी बिल ला रही सरकार
इसी प्रकार सरकार प्राइवेट कोचिंगों पर शिकंजा कसने के लिए भी सरकार बिल लेकर आ रही है। अब तक कोचिंग संस्थानों के लिए कोई नियम नहीं है। यदि कोई नियमों का उल्लंघन करेगा तो पहली बार में 25 हजार और दूसरी बार में एक लाख रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

READ ALSO:हरियाणा में आज से 2 दिन बारिश:ओलावृष्टि की भी संभावना; करनाल की रात सबसे ठंडी, दिन-रात के तापमान में 20 डिग्री का अंतर

सीएम ने 1.89 लाख करोड़ का पेश किया है बजट
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर वित्त मंत्री के तौर अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट 23 फरवरी को पेश कर चुके हैं। सीएम मनोहर लाल ने 1.89 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। यह पिछले बजट से 11 प्रतिशत अधिक है। बजट पेश करते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि लगातार 5वीं बार बजट पेश करना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस साल कोई नया टैक्स नहीं है।

बजट पेश करते हुए सीएम ने कहा है कि 2014-15 में राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय 86,647 रुपए थी, जो साल 2023-24 में बढ़कर 1,85,854 रुपए हो गई है, जो 114 प्रतिशत ज्यादा है। इसके साथ ही हरियाणा में प्रति व्यक्ति आय साल 2014-15 में 1,47,382 रुपए थी, जो 2023-24 में बढ़कर 3,25,759 रुपए हो गई है यानि 121 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

Haryana Assembly Budget Session

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments