Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedसोशल मीडिया में ब्लॉक किए गए 36 हजार से ज्यादा लिंक्स और...

सोशल मीडिया में ब्लॉक किए गए 36 हजार से ज्यादा लिंक्स और पोस्ट, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Government action on social media

टेक्नोलॉजी के इस दौर में सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। सोशल मीडिया ने जहां कई तरह से हमारी जिंदगी को आसान और सरल बनाया है वैसे ही इससे कई तरह के खतरे भी उत्पन्न हुए हैं। यही वजह है कि सरकार भी अब सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है और ऐसे पोस्ट के खिलाफ कड़ाई से कदम उठा रही है जो दूसरे यूजर्स और समाज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर मौजूद कई हजार पोस्ट को ब्लॉक कर दिया है। इन्हें हटाने के आदेश सरकार की तरफ से जारी किए गए थे। 

सरकार की तरफ से जिन पोस्ट को हटाया गया है वे अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए थे। हटाए गए पोस्ट में ज्यादातर पोस्ट ट्विटर यानी एक्स से संबंधित थे। सोशल मीडिया के खिलाफ उठाए गए इस कदम का जानकारी एक नेता ने ससंद में दी है। 

READ ALSO:2024 Hyundai Sonata: स्टाइल के साथ हाई पावर, फिर वापसी करेगी यह सेडान कार

आपको बता दें कि सोशल मीडिया के करीब 36,838 पोस्ट को ब्लॉक किया गया है। यह कदम मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन की तरफ से उठाया गया है। ये सभी पोस्ट 2018 से अक्टूबर 2023 के बीच  हटाए गए। इस बात की जानकारी आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने संसद में दी। उन्होंने यह जानकारी केरल के सांसद ब्रिटास के सवाल के जवाब के तौर पर दी। उन्होंने बताया कि अधिकांश पोस्ट और यूआरएल को सरकार ने साल 2020 में ही हटा दिया था जिस समय कोरोना महामारी फैली हुई थी।

आपको बता दें कि ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड्स और स्कैम के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अब कड़ाई से सोशल मीडिया और वेबसाइट पर नजर रख रही है। हाल ही में सरकार ने लोगों की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए कई सारी वेबसाइट्स को हटा दिया था। 

Government action on social media

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments