Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSरबी सीजन के दौरान पंजाब के किसानों को मानक खेती उत्पादों की...

रबी सीजन के दौरान पंजाब के किसानों को मानक खेती उत्पादों की सप्लाई यकीनी बनाने के लिए पाँच फ्लाइंग स्क्वाड टीमें गठित

चंडीगढ़, 17 दिसंबर:

Gurmeet Singh Khudian:पंजाब के किसानों को आर्थिक शोषण से बचाने और मानक बीजों, खादों और कीटनाशकों की सप्लाई यकीनी बनाने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा रबी सीजन के लिए फ्लाइंग स्क्वाड की पाँच टीमों का गठन किया गया है। 

यह टीमें बीजों, खादों और कीटनाशकों के निर्माण/ मार्किटिंग यूनिटों और रिटेल/ होलसेल डीलरों की दुकानों की चैकिंग करेंगी। इसके साथ ही यह टीमें इन उत्पादों की गुणवत्ता की नियमित तौर पर जांच करने और नमूने लेने के साथ-साथ किसानों को बेचे जाने वाले उक्त उत्पादों की कीमत पर भी नजऱ रखेंगी। 

यह जानकारी सांझा करते हुये पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि एक फ्लाइंग स्क्वाड टीम को चार से पाँच जिले अलाट किये गए हैं और विभाग के ज्वाइंट डायरैक्टरों और मुख्य कृषि अफ़सरों के नेतृत्व अधीन गठित यह फ्लाइंग स्क्वाड टीमें किसानों के हितों के लिए बीजों, कीटनाशकों और खादों की बिक्री पर नजदीकी नजऱ रखने के साथ-साथ किसानों को ज़रुरी उत्पादों की माँग और सप्लाई का भी ध्यान रखेंगी। 

कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि वह कोई भी खेती उत्पाद खरीदते समय विक्रेता से उसका बिल ज़रूर लें और बिल पर दर्शायी गई रकम ही अदा करें। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि यदि विक्रेताओं द्वारा बिल नहीं दिया जाता किसान की तरफ से जिले के सम्बन्धित कृषि अधिकारी के पास शिकायत की जाये और इस सम्बन्धी सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। 

स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दोहराया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार किसानों की भलाई के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है और किसी भी व्यक्ति को नकली बीज, कीटनाशक या खाद बेच कर अन्नदाता का शोषण करने की इजाज़त नहीं दी जायेगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि फ्लाइंग स्क्वाड टीमों से तरफ से किसी भी तरह की लापरवाही या ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

Gurmeet Singh Khudian

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments