Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSसांसदों पर बड़ा एक्शन, एक दिन में 30 से ज्यादा विपक्षी सांसद...

सांसदों पर बड़ा एक्शन, एक दिन में 30 से ज्यादा विपक्षी सांसद लोकसभा से निलंबित

Lok Sabha MPs Suspended: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्षी सांसदों पर स्पीकर ने बड़ी कार्रवाई की है। लोकसभा से 31 विपक्षी सासंदों को निलंबित कर दिया गया है। इसमें लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। इन सभी सांसदों को शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है। सांसदों का निलंबन की कार्रवाई पिछले हफ्ते हुई संसद की सुरक्षा में चूक के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सदन की कार्यवाही बाधित करने के लिए की गई है। कार्रवाई तख्तियां दिखाने को लेकर की गई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों से तख्तियां लेकर नहीं आने को कहा था, लेकिन सांसद लगातार तख्तियां लेकर आसन के सामने आकर नारे लगाते रहे।

निलंबित किए गए सांसदों में डीएमके सांसद टीआर बालू, दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय शामिल हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने निलंबन के संबंध में प्रस्ताव पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। सांसदों के निलंबन के बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को दोनों सदनों के 14 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इसे लेकर सदन से अबतक कुल 44 सांसद निलंबित किए जा चुके हैं। लोकसभा सांसद अब्दुल खालिक, विजय वसंत और के. जयाकुमार के निलंबन का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है।

Read also:‘देश में नहीं चलेंगी बिना ड्राइवर की कारें’, नितिन गडकरी ने इसके पीछे की बताई वजह

इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। खरगे ने कहा कि, “सबसे पहले घुसपैठियों ने संसद पर हमला किया फिर मोदी सरकार संसद और लोकतंत्र पर हमला कर रही है। निरंकुश मोदी सरकार द्वारा 47 सांसदों को निलंबित करके सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में फेंक दिया जा रहा है… विपक्ष-रहित संसद के साथ, मोदी सरकार अब महत्वपूर्ण लंबित कानूनों को कुचल सकती है, किसी भी असहमति को बिना किसी बहस के कुचल सकती है।”

Lok Sabha MPs Suspended

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments