Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomePUNJABSGPC ने केंद्र-सीबीएसई से मांगा स्पष्टीकरण

SGPC ने केंद्र-सीबीएसई से मांगा स्पष्टीकरण

भारत सरकार द्वारा घोषित वीर बाल दिवस कार्यक्रमों के संबंध में SGPC ने केंद्र सरकार ओर CBSE से स्पष्टीकरण मांगा है। SGPC ने इस प्रोग्राम के तहत विभिन्न स्कूलों में बच्चों द्वारा साहिबजादों के चरित्र की नाटकीय प्रस्तुति पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कड़ा नोटिस लिया है।

SGPC अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि ऐसे किसी भी सिख विरोधी कार्यक्रम को स्वीकार नहीं किया जा सकता। शिरोमणि कमेटी ने इसे सिख सिद्धांतों और परंपराओं के खिलाफ बताया। साथ ही भारत के शिक्षा, संस्कृति और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ CBSE से स्पष्टीकरण मांगा है।

शिरोमणि समिति के अध्यक्ष एडवोकेट धामी ने कहा कि सिख सिद्धांतों, रीति-रिवाजों, परंपराओं और मूल्यों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई सिख मानसिकता को चोट पहुंचाती है। हाल ही में केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत विभिन्न राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों में वीर बाल दिवस को लेकर बड़ी आपत्तियां आ रही हैं। सिख संगत को साहिबजादों की भूमिका निभाने के कार्यों के बारे में बताया।

also read :- मोहाली में ट्रक ने 2 पुलिस कर्मियों को कुचला:मौत; नाके पर रोकने का किया प्रयास, गलत दिशा से आ रहा था आरोपी ड्राइवर

उन्होंने कहा कि सिख सिद्धांतों को बिगाड़ने वाले इन आंदोलनों पर संज्ञान लेते हुए शिरोमणि कमेटी ने केंद्रीय मंत्रालय और सीबीएसई से अपना रुख रखने को कहा है।

वीर बाल दिवस नाम भी बदलने के लिए कहा था
शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष ने कहा कि वीर बाल दिवस के संबंध में श्री अकाल तख्त साहिब के आदेशानुसार इस दिन का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार को पहले ही लिखा जा चुका है, लेकिन सरकार ने आज तक इसे गंभीरता से नहीं लिया है। इस संबंध में शिरोमणि कमेटी और सिख संगत की चिंता सिख परंपराओं के खिलाफ जाने का नतीजा है। अब बच्चों से साहिबजादों की भूमिका निभाने की कोशिश की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments