Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSरेवाड़ी AIIMS की साइट पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री:फरवरी में शिलान्यास की संभावना;...

रेवाड़ी AIIMS की साइट पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री:फरवरी में शिलान्यास की संभावना; राव इंद्रजीत बोले- जल्द शुरू होगा निर्माण, LNT को मिला टेंडर

Haryana Minister Rao Inderjit Singh

हरियाणा में रेवाड़ी-जैसलमेर हाईवे पर गांव माजरा में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का फरवरी माह में शिलान्यास होने की संभावना है। इसी बीच गुरुवार को केंद्रीय मंत्री और इलाके के सांसद राव इंद्रजीत सिंह गांव माजरा में एम्स की साइट का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने AIIMS के लिए जमीन देने वाले किसानों से भी मुलाकात की। इसके साथ ही निर्माण का जिस LNT कंपनी को टेंडर मिला है, उसके इंजीनियर और अधिकारियों से भी बात की। केंद्रीय मंत्री को एम्स का नक्शा भी दिखाया गया। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि बहुत जल्द ही एम्स का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा और इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराया जाएगा।

बता दें कि 27 दिन पहले ही रेवाड़ी के गांव माजरा में बनने वाले एम्स का फाइनल टेंडर एलएनटी कंपनी को मिला था। इससे पहले तकनीकि खामियों के चलते अक्टूबर में हुआ टेंडर कैंसिल कर दिया गया था। हालांकि दोबारा से टेंडर होने पर एम्स के जल्द ही शिलान्यास की संभावना फिर से बंधी है।

एम्स का निर्माण एलएनटी कंपनी करेगी। एम्स निर्माण पर करीब 1,231 करोड़ रुपए की लागत आएगी। 22 महीने के अंदर एजेंसी को काम पूरा करना होगा।

2015 में हुई थी एम्स की घोषणा
दरअसल, रेवाड़ी के कस्बा बावल में जुलाई 2015 में आयोजित रैली के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने मनेठी गांव में एम्स बनाने की घोषणा की थी। इसके लिए मनेठी की पंचायत की तरफ से 210 एकड़ से ज्यादा जमीन दी गई। कई साल ये घोषणा फाइलों में ही अटकी रही। करीब 1 साल तक मनेठी के ग्रामीणों ने एम्स के लिए संघर्ष किया।

उसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में मनेठी में एम्स बनाने की घोषणा की थी, लेकिन इसी बीच वन सलाहकार समिति की तरफ से मनेठी की जमीन को वन क्षेत्र बताते हुए उस पर आपत्ति लगा दी गई।

माजरा में बनेगा एम्स
पर्यावरण विभाग की आपत्ति के चलते इस जमीन को निरस्त कर दिया गया। इसके बाद साथ लगते माजरा गांव के ग्रामीणों ने एम्स के लिए जमीन की पेशकश की। सरकार ने पंचायती जमीन के साथ ही गांव के किसानों की जमीन का अधिग्रहण भी किया। 210 एकड़ जमीन मिल चुकी है। लेकिन कई माह से मामला टेंडर के चलते अटका हुआ था।

हालांकि, अब एम्स के निर्माण को लेकर टेंडर भी फाइनल हो चुका है। ऐसे में एम्स की राह में नजर आ रही रुकावटें दूर हो चुकी हैं। अब सिर्फ शिलान्यास की तारीख का इंतजार किया जा रहा है।

READ ALSO:22 जनवरी को छुट्‌टी न करने पर CM का जवाब:मान बोले- श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा लाइव देखी गई, 

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
रेवाड़ी में एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद समेत राजस्थान के अलवर आदि जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार की ओर से सौगात मिलेगी। एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा।

Haryana Minister Rao Inderjit Singh

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments