Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedहरियाणा में धड़ल्ले से नकल: दीवार पर चढ़कर लोग बांट रहे पर्चियां.....

हरियाणा में धड़ल्ले से नकल: दीवार पर चढ़कर लोग बांट रहे पर्चियां.. जान जाने का भी नहीं डर

Nuh 10th HBSE Exam Cheating

हरियाणा में नकल कराने का लाइव वीडियो सामने आया है। मंगलवार को नूंह जिले में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) की 10वीं कक्षा के फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम में जमकर नकल हुई। तावड़ू क्षेत्र के चन्द्रावती स्कूल में पेपर में बड़ी संख्या में युवा नकल कराते दिखे। परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही किसी ने परीक्षा केंद्र से फोटो खींचकर पेपर आउट कर दिया।

इसके बाद छात्रों के साथ आए युवकों ने खुद की जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे स्कूल की बिल्डिंग पर लटक कर खिड़कियों से पर्चियां पहुंचाई।

खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) डॉ. धर्मपाल ने बताया कि नकल किसी भी सूरत में नहीं करने दी जाएगी। यदि किसी केन्द्र पर इस तरह का माहौल दिखाई देता है तो सख्ती कर सूचना बोर्ड को दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस के जवानों की तैनाती बढ़ाने के लिए पुलिस प्रशासन से बात की जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी.यादव ने बताया कि मंगलवार को उनके उड़नदस्ते द्वारा झज्जर व रोहतक के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहां जिला रोहतक के परीक्षा केंद्र कहानौर-01 (बी-1) पर 2 अनुचित साधन प्रयोग के मामले दर्ज किए गए।

उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते द्वारा नूंह के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया, जहां नकल के 17 केस पकड़े। नकल पर अकुंश लगाने के प्रदेश में गठित अन्य उडऩदस्तों द्वारा अनुचित साधन के 50 मामला दर्ज किए गए।

इससे पहले, सोनीपत में शनिवार (2 मार्च) को हरियाणा बोर्ड की 10वीं कक्षा का हिंदी का पेपर लीक हो गया। कई परीक्षा केंद्रों के आसपास नकल कराने वालों का जमावड़ा लगा रहा। परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही हाथ से लिखे प्रश्न पत्र लोगों के मोबाइल फोन पर पहुंच गए। इसके बाद नकल पहुंचाने का खेल शुरू हुआ।

READ ALSO:जाब विधानसभा में बजट पर बहस:धरने पर बैठे कांग्रेस MLA को मनाने आए आप विधायक

हालांकि, विभिन्न फ्लाइंग टीमें भी परीक्षा केंद्रों पर पहुंची, लेकिन नकल कराने व करने वालों पर इनका प्रभाव कुछ देर तक ही नजर आया। 14 स्टूडेंट्स को नकल करते हुए पकड़ा गया। इनके पास से अनुचित सामग्री बरामद हुई। इसके बाद इन सभी के यूएमसी बना दिए गए।

Nuh 10th HBSE Exam Cheating

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments