Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSहरियाणा में अब झुलसा देने वाली पड़ेगी गर्मी: लू को लेकर येलो...

हरियाणा में अब झुलसा देने वाली पड़ेगी गर्मी: लू को लेकर येलो अलर्ट

Haryana Heat Wave Alert

हरियाणा में अब शरीर को झुलसा देनी वाली गर्मी पड़ने वाली है। दो दिन के बाद प्रदेश में हीट वेव की एंट्री होने जा रही है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में 16 मई से 4 दिनों तक यलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण हरियाणा के सभी 10 जिलों में हालात ज्यादा खराब हो सकते हैं। संभावना है कि यहां दिन का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक पहुंच सकता है।

हालांकि अन्य जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। जिन जिलों में गर्मी का प्रकोप रहेगा, वहां 30 से 40 की स्पीड से गर्म हवाएं चलेंगी, जो लोगों की मुश्किलें बढ़ाएंगी। अमूमन अप्रैल के मध्य से ही लू चलती रही है। अबकी बार करीब एक माह देरी से लू दस्तक देगी।

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि बीच-बीच में एक या दो पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान बादल छाएंगे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से दक्षिण हरियाणा के जिलों में ज्यादा हालात खराब होंगे। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत शामिल हैं। इन जिलों में चार से पांच दिनों की अवधि में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। अधिकतम तापमान में चार डिग्री तक बढ़ोतरी संभव है। उत्तर हरियाणा के जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। यहां का तापमान 44 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

READ ALSO : जगमोहन कंग का AAP को झटका:श्री आनंदपुर साहिब में बिगड़ सकते है चुनावी समीकरण

हरियाणा में 31 मई तक गर्मी का प्रकोप पीक पर रह सकता है। गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत 20 करोड़ यूनिट से ज्यादा पहुंच सकती है। प्रदेश में 1 से 13 मई के दौरान सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश हुई है। इस अवधि में प्रदेश में 4.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 7 मिलीमीटर होती है।

पिछले 24 घंटे में हरियाणा में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। करनाल में 2.2 मिमी, नूह में 0.9, पलवल में 0.8 सिरसा में 0.8 और पानीपत में 0.1 मिमी बारिश हुई है।

Haryana Heat Wave Alert

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments