Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSहरियाणा के CM नायब सैनी बोले -3 लाख लखपति दीदी बनाएंगे ,...

हरियाणा के CM नायब सैनी बोले -3 लाख लखपति दीदी बनाएंगे , अग्निवीरों को दिया 10% आरक्षण

Haryana Independence Day 

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर कुरूक्षेत्र में तिरंगा फहराया। इसके बाद सीएम सैनी ने कहा- “मैं हरियाणा के लोगों को 76वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। आज हर घर तिरंगा फहरा रहा है। मैं हमारी आजादी के लिए मर मिटने वाले शहीदों को पूरे हरियाणा की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मैं उन सब शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी में अपना दिया है”।

1. स्वतंत्रता सेनानियों-उनकी विधवाओं को 40 हजार पेंशन
सीएम ने कहा कि नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए अंबाला कैंट में 538 करोड़ रुपए से बनाए जा रहे शहीद स्मारक का निर्माण अंतिम चरण में है। देश के लिए मर मिटने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनकी विधवाओं की हरियाणा सरकार ने जुलाई माह में पेंशन बढ़ोतरी करते हुए 40 हजार रुपए मासिक की है।

2. शहीद परिवार को एक करोड़ रुपए, अग्निवीरों को आरक्षण
इसके अलावा सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक के परिवार के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाकर एक करोड़ रुपए की है। इसके साथ ही उनके आश्रितों को 415 सरकारी नौकरियां दी हैं। इसके अलावा हरियाणा सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण दे रही है।

3. सड़क पर दौड़ती हर दूसरी कार हरियाणा में बनी
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हरियाणा में सबका साथ और सबका विकास की परिकल्पना से विकास किया जा रहा है। हरियाणा पीएम की इसी परिकल्पना के साथ आगे बढ़ रहा है। आज देश में जो भी कारें सड़कें पर दौड़ रही हैं, उनमें से हर दूसरी कार हरियाणा में ही बन रही है। सीएम ने कहा कि हरियाणा में सड़कों का जाल बिछ चुका है।

4. ओलिंपिक मेडलिस्ट को 6 करोड़ तक कैश इनाम दे रहे
हरियाणा के युवाओं ने हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलिंपिक में हरियाणा खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले को 6 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल जीतने वाले को 2.5 करोड़ रुपए दे रही है। यह देश में खिलाड़ियों को देने वाली नगद राशि में सबसे ज्यादा है। सीएम ने कहा कि इसके अलावा सरकार उन्हें सरकारी नौकरी भी दे रही है।

5. हरियाणा में 3 लाख लखपति दीदी बनाएंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का फैसला किया है। हरियाणा में भी 3 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को सरकार लखपति दीदी बनाया जाएगा। पंचायती राज संस्थान में महिलाओं को 50% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है।

Read Also : नागरिक उड्‌डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता का दावा , हरियाणा के पहले एयरपोर्ट से उड़ान जल्द

कार्यक्रम से पहले 3 जगह मुख्य अतिथि बदले
हरियाणा में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम से पहले 3 जगह मुख्य अतिथि बदले गए हैं। इंद्री उपमंडल में विधायक हरविंद्र कल्याण की जगह पर विधायक राम कुमार कश्यप और छछरौली में विधायक विधायक राम कुमार कश्यप की जगह हरविंद्र कल्याण ने झंडा फहराया। रेवाड़ी में गुरुग्राम कमिश्नर की जगह हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन सुमित्रा चौहान ने ध्वजारोहण किया।

Haryana Independence Day 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments