Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSपंजाब में 4 साल बाद बसों का सफर महंगा:अब न्यूनतम‌ किराया 15...

पंजाब में 4 साल बाद बसों का सफर महंगा:अब न्यूनतम‌ किराया 15 रुपए

Punjab Bus Fair Rate Increase

पंजाब में बस सफर मंहगा हो गया है। बसों में प्रति किलोमीटर के हिसाब से 23 पैसे लेकर 46 पैसे तक बढ़ोतरी की गई है। ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से इस संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह आदेश रविवार से लागू हो गया है।

2 दिन पहले कैबिनेट मीटिंग में पेट्रोल और डीजल पर 92 पैसे वैट बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। साथ ही बसों का किराया भी बढ़ाने को मंजूरी दी गई थी। राज्य में करीब साढ़े 4 साल बाद बसों के किराए में बढ़ोतरी हुई है।

अब यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने के लिए कम से कम 15 रुपए का भुगतान करना होगा, भले ही वे केवल एक किलोमीटर की दूरी तय करें। बस किराए में बढ़ोतरी से सरकार को 150 करोड़ रुपए जुटाने में मदद मिलेगी। महिलाओं की निशुल्क दी जाने वाली यात्रा सुविधा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वह पहले की तरह जारी रहेगी।

ट्रांसपोर्ट विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक किराए में बढ़ोतरी सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों पर लागू होगी। हीट वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशन (HSVAC) की सामान्य बसों में 23 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया बढ़ाया गया। पहले प्रति किलोमीटर का किराया 1.22 प्रति किलाेमीटर था, जो अब 1.45 प्रति किलोमीटर होगा।

AC बसों का किराया 28 पैसे बढ़ाकर 1.74 रुपए प्रति यात्री प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। इंटीग्रल कोच का किराया 41 पैसे बढ़ाकर 2.61 रुपए प्रति किलोमीटर और सुपर इंटीग्रल कोच का किराया 46 पैसे बढ़ाकर 2.90 रुपए कर दिया गया है।

Read Also :बजरंग-विनेश के कांग्रेस में जाने पर भड़के WFI अध्यक्ष संजय सिंह

राज्य में पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (PRTC) के बेड़े में 1200 बस शामिल हैं। इनमें 40 AC बस हैं। इनमें से 20 वोल्वो और 20 HSVAC हैं। जबकि पनबस और पंजाब रोडवेज के पास लगभग 1700 बस हैं। जिनमें से केवल 50 AC बस चल रही हैं। 6 हजार के करीब प्राइवेट बस चल रही हैं। इनमें 100 AC बस भी शामिल हैं।

पंजाब की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग की थी। जिसमें पेट्रोल पर 61 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 92 पैसे प्रति लीटर वैट बढ़ाया गया। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बताया कि इससे सरकार को पेट्रोल से 150 करोड़ और डीजल से 392 करोड़ की अतिरिक्त आमदनी होगी। इससे जो पैसे आएगा, वह पंजाब के विकास पर ही खर्च होगा।

Punjab Bus Fair Rate Increase

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments