Friday, October 25, 2024
Google search engine
Friday, October 25, 2024
HomeBREAKING NEWSयोगी सरकार का बड़ा फैसला , पटाखों और पराली जलाने पर लगेगी...

योगी सरकार का बड़ा फैसला , पटाखों और पराली जलाने पर लगेगी रोक, बढ़ते वायु प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता

Air Pollution in Meerut

दीपावली से पहले एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ने का लगा है. हालिया कई दिनों से मेरठ समते आसपास के जिलों में वायु गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर उत्तर प्रदेश के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार)डॉ अरुण कुमार का बड़ा सामने आया है.राज्य मंत्री डॉ अरुण कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा कि वायु प्रदूषण करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा, ऐसे लोगों के कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि दीपावली में पटाखों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी और पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ अरुण कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति प्रदूषण के लिए दोषी है, उस पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. उन्होंने नगर निगम के पदाधिकारियों से कहा, “कूड़ा डालने वाली गाड़ियों में कूड़े को ढ़क कर ले जाया जाए. धूल वाली जगहों पर छिड़काव किया जाए.”

मंत्री डॉ अरुण कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, “कंस्ट्रक्शन करने वाले लोगों को जागरूक करें साथ ही कूड़ा और पराली जलाने वाले लोगों पर सख्त एक्शन लिया जाए.” उन्होंने कहा, “सरकार ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन बनाया है, ऐसे में जिस भी क्षेत्र में वायु प्रदूषण ज्यादा होता है पता चल जाता है.”

डॉ अरुण कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र में वायु प्रदूषण रोकने के लिए बेहतर प्रयास करें, क्योंकि वायु प्रदूषण से न जाने कितनी बीमारियां होती हैं. उन्होंने दीपावली पर लोगों से पटाखे ना जलाने की अपील की, जिससे वायु प्रदूषण को रोका जा सके.वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ अरुण कुमार ने एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए मेरठ, बागपत, शामली और मुजफ्फरनगर के अधिकारियों के साथ विकास भवन में समीक्षा बैठक की. इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को वायु प्रदूषण रोकने के लिए जरूरी निर्देश.

Read Also : बिश्नोई असली गांधीवादी है, बिश्नोई तो गाँधी का असली काम कर रहा है – साध्वी प्राची

पुरानी गाड़ियों को लेकर मंत्री डॉ अरुण कुमार ने अहम आदेश दिया. समीक्षा बैठक में डॉ अरुण कुमार ने संबंधित अधिकारियों से एनसीआर में 10 से 15 साल पुराने वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के आदेश दिए, साथ में इससे ज्यादा पुराने वाहनों को स्क्रैप कराने के निर्देश दिए.

Air Pollution in Meerut

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments