Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeBREAKING NEWSPM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन

PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन

Narendra Modi Gujarat Ahmedabad Visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पहले वे गांधीनगर में वावोल में शालिन-2 सोसायटी के बंगला नंबर 53 पहुंचे। जहां उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से बात की।

इसके बाद सुबह 11:00 बजे गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट और एक्सपो (री-इन्वेस्ट) का उद्घाटन किया।

दोपहर में 1:45 बजे अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। साथ ही गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT) तक मेट्रो की सवारी करेंगे।इसके बाद अहमदाबाद में दोपहर 3.30 बजे 8 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स लॉन्च करेंगे। इसमें गांधीनगर मेट्रो ट्रेन सर्विस के सेकंड फेज का उद्घाटन भी शामिल है।

गांधीनगर के वावोल इलाके में 100 अपार्टमेंट और 25 बंगले हैं। पीएम सूर्य घर योजना से यहां के 89 परिवार लाभान्वित हुए हैं। वहीं, यहां की शालिन-2 सोसायटी में कुल 65 बंगले हैं, जिनमें से 22 घरों में सोलर पैनल लगे हैं। प्रधानमंत्री बंगला नंबर-53 में जाएंगे, जहां की छत पर लगे सोलर पैनल का अवलोकन करेंगे।

प्रधानमंत्री सेक्टर-1 मेट्रो स्टेशन का दौरा करेंगे। मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। दोपहर करीब 1:30 बजे मेट्रो रेलवे स्टेशन के पास युवाओं और यात्रियों से बातचीत करेंगे। फिर मेट्रो लें और गिफ्ट सिटी जाएंगे।

अहमदाबाद के एपीएमसी से गांधीनगर के सेक्टर-1 तक की दूरी 33 किमी है। मेट्रो से अब एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए केवल 65 मिनट लगेंगे और 35 रुपए किराया होगा। वहीं, टैक्सी में अभी 80 मिनट से ज्यादा का समय लग जाता है और 400 रुपए से भी ज्यादा किराया देना पड़ता है।

करीब 21 किलोमीटर लंबा यह रूट गांधीनगर ट्विन सिटी से जुड़ेगा, जिसमें 8 नए स्टेशन शामिल हैं। यह प्रोजेक्ट गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (GMRC) ने तैयार किया है।

Narendra Modi Gujarat Ahmedabad Visit

प्रधानमंत्री अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में करीब 8 हजार करोड़ के डेवपलमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें चांदखेड़ा सत्यमेव अस्पताल पर सरजू ग्रीन्स फ्लैट्स के पास अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (ऑडा) के 1120 फ्लैट्स भी शामिल हैं।

देश की पहली स्वदेशी ट्रेन वंदे भारत के बाद अब कम दूरी के शहरों के बीच तेज कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए स्वदेशी वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन 16 सितंबर से अहमदाबाद और भुज के बीच शुरू की जाएगी। ट्रेन का शुभारंभ समारोह भुज में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम से ट्रेन को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।

Read Also : हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया

ट्रेन अपने नियमित संचालन के दौरान अहमदाबाद और भुज के बीच साबरमती, चांदलोदिया, सानंद, विरमगाम, समखियाली, गांधीधाम सहित 12 स्टेशनों पर रुकने की संभावना है। हालांकि संभावना है कि अगले एक-दो दिनों में ट्रेन के स्टॉपेज समेत शेड्यूल को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद पीएम शाम 6 बजे राजभवन पहुचेंगे और इसके बाद पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री 17 सितंबर की सुबह करीब 9.00 बजे ओडिशा के लिए रवाना होंगा। वे भुवनेश्वर में 11:15 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 12 बजे भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

Narendra Modi Gujarat Ahmedabad Visit

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments