Saturday, July 27, 2024

केंद्र ने पांच साल के लिए बढ़ाई यह अहम योजना, 81 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

Date:

Union Minister Anurag Thakur

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक जनवरी 2024 से अगले पांच साल के लिए बढ़ाने का एलान किया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त वितरित किया जाएगा।

वहीं अंत्योदय परिवारों को हर महीने 35 किलो मुफ्त खाद्यान्न मिलेगा। केंद्र के इस फैसले से लगभग 81 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद आयोजित एक प्रेसवार्ता में इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना को लेकर अगले पांच साल में 11.80 लाख करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी।

READ ALSO:कोलकाता रैली में अमित शाह ने दी ममता बनर्जी को चुनौती, बोले- सीएए को कोई नहीं रोक सकता

’13 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से निकले’

ठाकुर ने कहा कि पिछले पांच साल में लगभग 13.50 करोड़ लोग गरीबी के स्तर से ऊपर उठे हैं। यह मोदी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।

ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लाई गई थी। अब इस योजना को अगले पांच साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

बता दें कि यह योजना साल 2020 में महामारी के दौरान राहत देने के लिए लागू की गई थी। इसके तहत हर लाभार्थी को हर महीने पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त वितरित करने का प्रावधान किया गया था। यह राहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत वितरित किए जाने वाले पांच किलो खाद्यान्न की व्यवस्था से अलग थी

Union Minister Anurag Thakur

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...