Saturday, July 27, 2024

तापमान गिरने से बढ़ी ठंड, आने वाले सप्ताह में ठंड बढ़ने की संभावना

Date:

drop in temperature दिवाली के साथ ही राजस्थान में सर्दी ने भी दस्तक दे दी है. राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इसके चलते उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं ने तापमान पर असर डाला। रात से ही तापमान में गिरावट शुरू हो गयी है. शनिवार की सुबह कोहरे के साथ सर्द रही।

राज्य के कई इलाकों में सुबह 10 बजे तक घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तरी हवाएं आने से अब तापमान में गिरावट आएगी. आने वाले सप्ताह में ठंड बढ़ने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में जैसलमेर, बीकानेर और बाड़मेर इलाकों में भी न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. इन शहरों में रात का तापमान गिरकर 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. घने कोहरे के कारण गंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ के इलाकों में दृश्यता 200 से 300 मीटर रही.

गंगानगर में आज का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस सीजन में शहर का सबसे कम तापमान था. चूरू, उदयपुर, फ़तेहपुर में भी आज तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा.

जयपुर में सुबह वाहनों को लाइट जलाकर चलाना पड़ा।
जयपुर शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से वाहन चालकों को सुबह भी हेडलाइट जलाकर चलना पड़ा। जोबनेर, दिल्ली बाइपास, सीकर रोड समेत कई इलाकों में सुबह हल्की ठंडी हवाएं भी चलीं, जिससे लोगों को हल्की ठंड का अहसास हुआ।

जयपुर शहर में आज न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले जयपुर शहर में दोपहर को आसमान में बादल छाए रहे और देर शाम कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, जैसलमेर, नागौर, जोधपुर में कोहरा छाया रहा। drop in temperature

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केंद्र के विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन-चार दिन तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और उत्तर भारत से ठंडी हवाएं आएंगी, जिससे न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी. दिन में मौसम साफ रहने से धूप निकलेगी, जिससे अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, अलवर, सीकर समेत कुछ शहरों में सुबह और शाम को हल्की ठंडी हवाएं चलेंगी। drop in temperature

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...