Saturday, July 27, 2024

तेज रफ्तार से भाग रही देश की इकॉनमी, वित्त मंत्री ने गिनाई सरकार की खूबियां

Date:

Nirmala Sitharaman

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था की गति लगातार कायम रखी है। ऐसा नहीं है कि कोई एक या दो क्षेत्र ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि हर सेक्टर आर्थिक विकास को बढ़ाने में अपना योगदान दे रहे हैं। केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद सरकार की योजनाओं का फायदा जमीनी स्तर पर देशवासियों को मिला है और केंद्र की योजनाएं भी बहुत तेज गति से आगे बढ़ रही हैं। ‘देश में आर्थिक स्थिति’ पर हुई चर्चा का जवाब दिया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पर चर्चा कराने से सरकार कभी नहीं हिचकती है।

उन्होंने कहा कि जुलाई-सितंबर में जीडीपी की दर उच्च थी और भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था की गति लगातार कायम रखी है। सभी क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि अच्छी रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि पीएलआई योजना जैसे विभिन्न उपायों की वजह से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। वहीं इस वर्ष डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 21.82 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। भारत दुनिया में दूसरा सबसे पसंदीदा मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन है। वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है कि विकास सिर्फ शहरों में हो रहा है बल्कि ग्रामीण भारत भी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकार की योजनाओं का फायदा आसानी से लोगों को मिल रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में मोदी सरकार की योजनाओं का फायदा गरीब से गरीब तक पहुंच रहा है। जनऔषधि केंद्रों की संख्या दस हजार से ज्यादा हो गई है, जहां पर लोगों को सस्ती दरों पर दवाएं मिलती हैं। उन्होंने कहा कि भारत आज दूध, दलहन, कपास, चीनी सहित कुछ अन्य चीजों के उत्पादन में दुनिया के देशों में पहले स्थान पर है। चावल, गेहूं, गन्ना और फलों व सब्जियों के उत्पादन में वह दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि मछली और मछली संबंधी उत्पादन, ऑटोमोबाइल, फार्मा और ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में में दुनिया के देशों में भारत आज तीसरे स्थान पर है।

यूपीए पर साधा निशाना

-2006 से 2014 के बीच तत्कालीन यूपीए सरकार ने धान पर एमएसपी के लिए 3.09 लाख रुपये दिए थे
-2014 से 2022 के बीच वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को एमएसपी पर 10.6 लाख करोड़ रुपये दिए।

-2014 से पहले के 10 सालों में नाम के वास्ते 24.3 करोड़ बैंक खाते खोले गए
-51 करोड़ बैंक खाते खोले गए वर्तमान सरकार के दौरान


निर्मला ने गिनाईं सरकार की खूबियां

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था जहां दसवें नंबर पर थी, वहीं पिछले आठ वर्षों में ही भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और सबसे तेज गति से भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। योजनाएं तेज गति से आगे बढ़ रही हैं। जुलाई-सितंबर में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दर उच्च थी लेकिन सरकार सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था की गति लगातार कायम रखने में सफल रही। मासिक जीएसटी संग्रह 1.6 लाख करोड़ रुपये पर स्थिर है जो आर्थिक बढ़ोतरी का संकेत है।

READ ALSO:Allu Arjun पर चढ़ा Animal फीवर, लम्बा चौड़ा नोट लिख Ranbir- Rashmika और Tripti की तारीफों में पढ़े कसीदे

विपक्ष बोला- बढ़ रही है बेरोजगारी

चर्चा के दौरान विपक्षी सदस्यों ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है और रोजगार के मामले में सरकार के दावे नाकाम साबित हुए हैं। विपक्ष के इन आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश में रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोतरी हुई है और युवाओं को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 2017-18 में बेरोजगारी दर 17.8 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा पिछले पांच वर्षों में 13.5 करोड़ लोग ‘बहुआयामी’ गरीबी से बाहर आए हैं।

Nirmala Sitharaman

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...