Saturday, July 27, 2024

दिल्ली का प्रदूषण ख़त्म होने की संभावना; राजस्थान, यूपी, पंजाब, हरियाणा को पराली जलाना बंद करना चाहिए

Date:

burning should be stopped दिल्ली-एनसीआर बढ़ते प्रदूषण की समस्या पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस बीच जस्टिस कौल ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान सरकार को सख्त आदेश जारी किया है कि पराली जलाना तुरंत बंद कर दिया जाए. उन्होंने कहा- प्रदूषण का इस्तेमाल अपना समय बर्बाद करना है, अगर हम कार्रवाई करेंगे तो हमारा बुलडोजर नहीं रुकेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को यह भी निर्देश दिया है कि नगर निगम शहर के ठोस प्रदूषण को खुलेआम न जलाए, इससे दिल्ली को हर साल प्रदूषण की मार झेलने के लिए छोड़ा जा सकता है।

जस्टिन कौल ने केंद्र से किसानों को सब्सिडी प्रदान करने और उन्हें अन्य फसलें पैदा करने का निर्देश देने को कहा, जिससे ठंढ से पहले जलने से रोका जा सके। मामले में 10 नवंबर को सुनवाई होगी.

दिल्ली में वायु प्रदूषण के लगातार खतरनाक स्तर को कम करने के लिए यह निर्णय महत्वपूर्ण है। यहां पिछले 8 दिनों से हालात खराब हैं. सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 470 था।
पिछली सुनवाई में पूछा गया था- ब्रीफ में क्या उठाया गया?
31 अक्टूबर को कोर्ट ने दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर चिंता जताई थी. अदालत ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया कि उन्होंने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाए हैं। यह भी कहा गया कि मामले में क्या हो रहा है, इसकी निगरानी कोर्ट को करनी चाहिए.

कोर्ट ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन दिल्ली एनसीआर क्षेत्र (सीएक्यूएम) की रिपोर्ट देखने के बाद चार्ट के रूप में विस्तृत रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। साथ ही दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को सभी चार्ट के रूप में AQI के साथ प्रदूषण की समस्या और खेतों में पराली जलाने की स्थिति को पेश करने के लिए कहा गया है।

प्रदूषण लेकिन जनहित का सवाल खारिज
प्रदूषण की जांच के लिए जिला स्तर पर स्थायी विशेषज्ञ समिति के गठन की मांग को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई. हालाँकि, अदालत ने इस मुद्दे पर विचार किया है।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह पूरी तरह से नीति का मामला है। उन्होंने कहा, ‘क्या आपको लगता है कि अगर देशभर के सभी जिलों में समितियां हो जाएं तो प्रदूषण खत्म हो जाएगा.’ बाद में याचिकाकर्ता के वकील ने जनहित याचिका वापस ले ली.

दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन, 10 नवंबर तक स्कूल बंद
WHO के बीच 0 से 50 का AQI सुरक्षित है। इस हिसाब से औसत AQI 25 होना चाहिए. फिलहाल दिल्ली की हवा WHO की सीमा से 20 गुना ज्यादा प्रदूषित है, HS AQI 470 के करीब है.

गुणवत्ता से समझौता होने के बाद दिल्ली की एयरलाइंस 13 से 20 नवंबर तक गांवों के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने वाली हैं। यह फैसला दिवाली के एक हफ्ते बाद से लागू हो जाएगा.

इसके अलावा दिल्ली सरकार पहले से ही गैर-जरूरी निर्माण, बीएस-3 श्रेणी के पेट्रोल और बीएस-4 श्रेणी के डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाती है। उन्होंने पंजवी तक के स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है.

क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला?
दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए 2016 में पहली बार ऑड-ईवन सिस्टम लागू किया था. यह सप्ताह के एक दिन विषम नंबर और अगले दिन सम नंबर वाले चार पहिया वाहन चलाता है। ऑड-ईवन के परे से तो विलाप करने वालों को बाहर कर दिया गया है। सम संख्या का मतलब है जो 2 से विभाज्य है, जैसे- 2, 4, 6, 8, 10… जबकि विषम का मतलब है जो 2 से विभाज्य नहीं है, जैसे 1, 3, 5, 7, 9….

यूपी-हरियाणा सरकार से पटाखों पर बैन लगाने की अपील
गोपाल रॉय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में पटाखों पर बैन है. इसके बाद पिछले साल पटाखे फोड़े गए थे. इस साल दिवाली के बाद वे वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. फिर चाय आ रही है. दिल्ली पुलिस को टीम की जांच करने का निर्देश दिया गया है। गोपाल रॉय ने बताया कि दिल्ली बीजेपी शासित यूपी और हरियाणा के प्रदूषण से जूझ रही है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण की कोई सीमा नहीं है
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 5 नवंबर को कहा कि प्रदूषण की कोई सीमा नहीं है. पंजाब की खराब हवा हरियाणा में भी प्रदूषण फैला रही है. 4 नवंबर को खट्टर ने हरियाणा में प्रदूषण फैलाने के लिए भगवंत मान सरकार को भी आड़े हाथों लिया था.

सीएक्यूएम ने 50% लोगों को ऑफिस बुल की अनुशंसा की
वायु गुणवत्ता मापक सीएक्यूएम ने दिल्ली-एनसीआर की राज्य सरकारों से सार्वजनिक और निजी कार्यालयों में 50% संख्या बढ़ाने की अपील की है। 50% लोगों से काम करने की सलाह

खराब उड़ानयोग्यता बिक्री का विकल्प हार्ट अटैक-ब्रेन स्ट्रोक
दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. पीयूष रंजन ने कहा कि कैंसर खराब वायु गुणवत्ता से अलग है. वैज्ञानिकों का दावा है कि वायु श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचने से दिल के दौरे और मस्तिष्क स्ट्रोक में फायदा होता है।

गर्भवती महिलाएं और बच्चे सबसे ज्यादा प्रदूषण खेलते हैं
दिल्ली के केफदरजंग अस्पताल के डॉ. नीरज गुप्ता ने 5 नवंबर को कहा कि प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं और बच्चे हैं. खराब वायु गुणवत्ता महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों को भी नुकसान पहुंचाती है। जैसे-जैसे AQI बढ़ता है, बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उनकी मानसिक शक्ति अर्जित होती है।

दिल्ली में GRAP-IV लागू
बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली में GRAP का चौथा चरण लागू किया गया है. इसके तहत व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. सब्जियों, फलों, दवाओं आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

GRAP-IV उस स्थान पर लागू किया जाता है जब वहां का AQI अंतिम चरण यानी 450-500 के बीच पहुंच जाता है। दिल्ली में GRAP-IV लागू होने के साथ ही GRAP-I, II और III के नियम भी लागू रहेंगे. इनके तहत गैर जरूरी निर्माण कार्य, बीएस-3 श्रेणी के पेट्रोल और बीएस-4 श्रेणी के डीजल, चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध है।

दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है
दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. स्विस समूह IQAir के विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक में दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में तीन भारतीय शहर शामिल हैं। इनमें दिल्ली टॉप पर है, जबकि कोलकाता पांचवें और मुंबई छठे नंबर पर है. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर शहर है.

दिल्ली की हवा 25-30 सिगरेट के धुएं जितनी जहरीली है.
हवा की गुणवत्ता को लेकर मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम के डॉ. अरविंद कुमार ने 4 नवंबर को कहा था कि 400-500 AQI वाली हवा 25-30 सिगरेट के धुएं के बराबर है. यह सभी आयु वर्ग के लोगों को समान रूप से प्रभावित करता है। दिल्ली में प्रदूषण पर अपोलो अस्पताल के डॉ. निखिल मोदी ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है.

दमकल की गाड़ियां पेड़ों पर पानी की बौछार कर रही हैं
यहां प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सड़क किनारे लगे पेड़ों पर पानी छिड़कने के लिए अग्निशमन विभाग की 12 गाड़ियां तैनात की गई हैं. सुबह से शाम तक दमकल कर्मी अधिक प्रदूषण वाले इलाकों में पानी का छिड़काव कर रहे हैं. इससे पहले भी जल बोर्ड और एमसीडी के टैंकर जानलेवा प्रदूषण को कम करने के काम में लगे हुए हैं. burning should be stopped

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण स्कूल साल की निर्धारित छुट्टियों के अलावा 7 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान 6वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है. हमने माता-पिता और शिक्षकों के नजरिए से बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को समझने की कोशिश की। burning should be stopped

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...