Saturday, July 27, 2024

नहाय-खाय के साथ शुरू होता है छठ पर्व: श्रद्धालुओं ने गंगा में किया स्नान, सूर्य की पूजा की; पहले दिन कद्दू-भात का भोग लगाया जाता है

Date:

chhath festival starts लोक आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू हो गया है. 19 को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। 4 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का समापन 20 तारीख को डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर होगा.

इस दिन छठ व्रत करने वाले लोग सुबह-सुबह नदियों में स्नान करते हैं। सूरज को नए कपड़े पहनाएं. इसके बाद नदी के पवित्र जल से सात्विक विधि से तैयार कद्दू-चावल का प्रसाद ग्रहण करेंगे.

छठ पर्व मुख्य रूप से भगवान भास्कर की आराधना का पर्व है। ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश झा बताते हैं कि छठ का पर्व रवि योग में शुरू हो रहा है और ध्रुव योग में समाप्त होगा.

खाना पकाने में लहसुन और प्याज का उपयोग नहीं किया जाता है।

महापर्व छठ के पहले दिन स्नान के बाद इसे खाया जाता है. नहाय-कथा के दिन भोजन में लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस दिन लौकी की सब्जी, अरवा चावल, चना दाल, आंवले की चटनी, पापड़, तिलोड़ी आदि बनाई जाती है, जिसे प्रसाद के रूप में खाया जाता है।

नहे-खाया के दिन बनाया गया भोजन सबसे पहले व्रत करने वाली महिलाओं और पुरुषों को परोसा जाता है। इसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्य भोजन ग्रहण करते हैं। इस प्रसाद का सेवन करने का भी विशेष महत्व है।

कद्दू चावल खाने का क्या महत्व है?

नहाय खाय के दिन छठ व्रती महिलाएं सुबह सबसे पहले स्नान करती हैं और नए कपड़े पहनती हैं। कद्दू यानी लौकी और चावल का प्रसाद बनाएं. इस प्रसाद को खाने के बाद ही छठ व्रत शुरू होता है.

READ ALSO : राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई

माना जाता है कि मन, वाणी, पेट और आत्मा की शुद्धि के लिए छठ व्रत पर पूरे परिवार के साथ कद्दू-भात खाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। धार्मिक मान्यताओं के अलावा कद्दू खाने के और भी कई फायदे हैं। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

व्रती 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखती हैं

छठ का व्रत बहुत कठिन माना जाता है, क्योंकि व्रत करने वाली महिलाएं और पुरुष लगभग 36 घंटे का अखंड व्रत रखते हैं। वैदिक मान्यताओं के अनुसार, छठ व्रत करने वालों को स्नान और श्रद्धापूर्वक पूजा करने से षष्ठी माता की कृपा प्राप्त होती है। इस पर्व को करने से संतान की प्राप्ति होती है। वैज्ञानिक मान्यता है कि गर्भाशय मजबूत होता है।

दिवाली बीत गई. अब इंतजार है बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ महापर्व का. छठ महापर्व परिवार के महत्व के साथ एकजुटता का संदेश देता है. छठ पवित्रता का प्रतीक है. आधुनिक समय में भी इसमें कोई बदलाव नहीं आया है। इसकी परंपरा अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती है।

कहा जाता है कि माता पार्वती ने भी कार्तिकेय की विजय के लिए छठ व्रत रखा था। जब वह युद्ध से लौटे तो पार्वती ने सूर्य को अर्घ्य देकर उनका व्रत तोड़ा। इतना ही नहीं युद्ध से पहले भगवान श्रीकृष्ण भी राजगीर आये थे. बड़गांव में उन्होंने कार्तिक माह में ही सूर्य की पूजा की थी। आपके इस अनुभव को और खास बनाने के लिए दैनिक भास्कर ने भी खास तैयारी की है।

छठ पर्व से जुड़ी और भी बहुत सी बातें हैं, इसकी कहानियां, परंपराएं, मान्यताएं, इसकी पूजा विधि, गीत, जो आप हमारे भास्कर ईबुक में पढ़ सकते हैं। chhath festival starts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...