Saturday, July 27, 2024

न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला; अगर टीम जीतती है तो सेमीफाइनल लगभग तय है

Date:

ODI World Cup 2023 वनडे विश्व कप 2023 में आज न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार के बाद 8 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। 3 टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं, अगर वे आज जीतती हैं तो न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी. श्रीलंका 8 मैचों में 2 जीत से 4 अंकों के साथ 9वें नंबर पर है। टीम आज का मैच जीतकर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करना चाहेगी.

न्यूजीलैंड लगातार 4 मैच हारा
वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने पहले ही मैच में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया था. इसके बाद टीम ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स को भी हराया. कीवी टीम लगातार 4 जीत के बाद अंक तालिका में टॉप पर थी, लेकिन यहां से उसे लगातार 4 हार का सामना करना पड़ा। उन्हें भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान ने हराया था।

अंक तालिका में चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड की टीम आज का मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है, क्योंकि टीम के 8 अंक हैं और उनका रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से बेहतर है, जो इस दौड़ में शामिल हैं. नॉकआउट. अगर टीम आज जीतती है तो उसकी क्वालिफिकेशन की संभावना 10 अंक बढ़ जाएगी. हार की स्थिति में टीम चाहेगी कि पाकिस्तान और अफगानी टीमें भी अपने-अपने मैच हार जाएं, ताकि वे बेहतर रन रेट के आधार पर क्वालीफाई कर सकें।

रचिन रवींद्र टीम के टॉप परफॉर्मर हैं
कीवी कप्तान केन विलियमसन ने चोट से उबरने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच में वापसी की है. उन्होंने 95 रन की पारी खेलकर टीम को 400 रन के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया. आज का मैच भी बेंगलुरु में है, पिछले मैच में स्पिनरों की बुरी तरह पिटाई को देखते हुए ईश सोढ़ी की जगह काइल जेमीसन को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है.

23 साल के युवा ऑलराउंडर रचिन रवींद्र टूर्नामेंट में टीम के टॉप रन स्कोरर हैं। उनके नाम 523 रन हैं. वहीं बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर टीम के टॉप विकेट टेकर हैं, उनके नाम 14 विकेट हैं.

READ ALSO : सरकार ने पिराई सत्र की शुरूआत में ही गन्ने का रेट बढाया- डा. बनवारी लाल

श्रीलंका सिर्फ 2 मैच ही जीत सका
टूर्नामेंट के पहले से ही चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही श्रीलंकाई टीम 8 में से सिर्फ 2 मैच ही जीत सकी है. उन्होंने इंग्लैंड और नीदरलैंड को हराया। टीम टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण से बाहर हो गई है लेकिन आज का मैच जीतकर 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने की उनकी उम्मीदें बरकरार रहेंगी।

श्रीलंका 4 अंक और खराब रन रेट के कारण फिलहाल 9वें नंबर पर है। अगर वे आज जीतते हैं, तो टीम 6 अंकों के साथ 7वें स्थान पर पहुंच सकती है, अगर श्रीलंका लीग चरण के अंत तक शीर्ष -8 स्थान पर रहता है, तो टीम 2025 टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। मैच हारने पर टीम पर चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर होने का भी खतरा मंडरा जाएगा.

समरविक्रमा टीम के टॉप रन स्कोरर
श्रीलंका ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 18 खिलाड़ियों को आजमाया है क्योंकि उसके 3 खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हो गए हैं। इनमें कप्तान दासुन शनाका भी शामिल हैं, उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपर कुसल मेंडिस टीम की कमान संभाल रहे हैं.

श्रीलंका की ओर से मध्यक्रम के बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा ने सर्वाधिक 372 रन बनाए हैं, जबकि 21 विकेट लेने वाले दिलशान मदुशंका टीम और टूर्नामेंट के शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। हालांकि, उनके अलावा टीम का कोई भी गेंदबाज 10 विकेट भी नहीं ले सका.

वर्ल्ड कप में कड़ी टक्कर है
वनडे विश्व कप में दोनों टीमों के बीच 11 मैच हुए, जिनमें से श्रीलंका ने 6 और न्यूजीलैंड ने 5 जीते। श्रीलंका ने 2003 से 2011 तक लगातार 4 मैचों में न्यूजीलैंड को हराया था लेकिन आखिरी 2 में कीवी टीम ने जीत हासिल की। मेल खाता है.

वनडे में दोनों के बीच 101 मैच हुए, जिनमें से श्रीलंका ने 41 और न्यूजीलैंड ने 51 जीते। एक मैच टाई रहा, जबकि 8 मैच बेनतीजा भी रहे। हालिया फॉर्म के आधार पर न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है लेकिन एशियाई परिस्थितियों में श्रीलंकाई टीम को हार भी मिल सकती है।

बेंगलुरु की पिच हमेशा बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, यहां पिछले मैच में न्यूजीलैंड ने 401 रन बनाए थे. जिसके जवाब में पाकिस्तान ने भी 25.3 ओवर में 200 रन बना लिए. आज भी मैच में खूब रन बनते दिख रहे हैं. यहां अब तक खेले गए 29 वनडे मैचों में से 14 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने जीते हैं। 12 में से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने भी जीत हासिल की, एक मैच टाई हुआ, जबकि 2 मैच बेनतीजा भी रहे.

मौसम स्थिति
बेंगलुरु में आज 41% तक बारिश होने की संभावना है. तापमान 19 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. दोपहर 2 बजे से शाम करीब 5 बजे तक बारिश हो सकती है। अगर मैच नहीं खेला जाता है तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा. ODI World Cup 2023

ये 5 मैच विश्व कप के नॉकआउट चरण में पहुंचने वाली टीम का फैसला करेंगे, जिसके लिए न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी दौड़ में हैं। वहीं ये 5 मैच उन दो टीमों का भी फैसला करेंगे जो 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसके लिए श्रीलंका के अलावा इंग्लैंड, बांग्लादेश और नीदरलैंड भी दौड़ में हैं। ODI World Cup 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...