Saturday, July 27, 2024

पंजाब सरकार जल्द शुरू करेगी ‘फरिश्ते’ योजना, घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को किया जाएगा सम्मानित

Date:

‘Farishte’ scheme मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पुष्टि की है कि राज्य के लोगों के लिए विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए धन की कोई कमी नहीं है। इसकी पुष्टि करते हुए पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा, पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. बलबीर सिंह के साथ यहां स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी फाइलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं क्योंकि पंजाब सरकार लोगों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है। डॉ। बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार फरिश्ते योजना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके तहत सड़क दुर्घटना पीड़ितों का दुर्घटना के पहले 48 घंटों के भीतर मुफ्त इलाज किया जाएगा, चाहे वे किसी भी राज्य के हों।

डॉ। बलबीर सिंह ने कहा कि हमारी सरकार निजी अस्पतालों सहित आसपास के सरकारी अस्पतालों में सड़क दुर्घटना पीड़ितों का मुफ्त इलाज सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने वाले को 2000 रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा. साथ ही, पीड़ित को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति से पुलिस या अस्पताल प्रशासन तब तक पूछताछ नहीं करेगा, जब तक वह खुद चश्मदीद गवाह नहीं बनना चाहता।

READ ALSO: पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर रोडे के साथी परमजीत सिंह ढाडी को अमृतसर हवाई अड्डे से किया गिरफ़्तार

स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित चल रही विकास परियोजनाओं की भी समीक्षा की, जिसमें तीन सरकारी अस्पतालों- एमसीएच धुरी अस्पताल, सीएचसी कौहारी और चीमा अस्पताल को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं, एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं, क्रिटिकल केयर ब्लॉक के साथ अपग्रेड करना शामिल है। चिकित्सा परियोजनाएं। करना भी शामिल है

उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी जिला अस्पतालों, उप-मंडल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा प्रदान की जाएगी, जबकि 19 जिला अस्पतालों, छह उप-मंडल अस्पतालों और 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) सहित 40 अस्पतालों में सुविधा प्रदान की जा रही है। 550 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं और उपकरणों के साथ उन्नत किया गया ताकि लोग सरकारी अस्पतालों में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

डॉ। बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार इलाज के लिए आने वाले लोगों की मदद और उचित मार्गदर्शन के लिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर ‘रोगी सुविधा केंद्र’ स्थापित करने की एक नई अवधारणा लेकर आ रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह का एक केंद्र राजिंदरा अस्पताल, पटियाला में पायलट आधार पर स्थापित किया जा रहा है। ‘Farishte’ scheme

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...