Saturday, July 27, 2024

फिल्म के लिए शबाना आजमी की भाभी ने मुंडवाया था अपना सिर, किरदार में डाली थी जान फिल्म रिलीज होते ही छा गई थी पॉपुलर

Date:

breathed life into the character साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्मों में से एक है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने दर्शकों और समीक्षकों से खूब वाहवाही लूटी. ‘बाजीराव मस्तानी’ में मुख्य भूमिका निभाकर रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने एक बार फिर अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया, लेकिन आज यहां हम फिल्म के मुख्य कलाकारों के बारे में नहीं, बल्कि एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने किरदार से फिल्म में जान डाल दी। इस फिल्म में मंझी हुई एक्ट्रेस तन्वी आजमी ने बाजीराव यानी रणवीर सिंह की मां का किरदार निभाया था.

तन्वी आजमी ने अपने किरदार को इस तरह पर्दे पर निभाया कि दर्शकों के रोंगटे खड़े हो गए. कला के प्रति अभिनेत्री के समर्पण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस किरदार को पर्दे पर उतारने के लिए उन्होंने अपने बालों की भी कुर्बानी दे दी। ‘बाजीराव मस्तानी’ में तन्वी आजमी ने एक विधवा का किरदार निभाया था। हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार, पहले एक महिला को अपने पति की मृत्यु के बाद अपना सिर मुंडवाना पड़ता था।

फिल्म में अपने पारंपरिक किरदार के साथ न्याय करने के लिए तन्वी आजमी ने अपना सिर मुंडवा लिया था। ‘बाजीराव की मां’ के किरदार में एक्ट्रेस ने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी थी. 62 वर्षीय अभिनेत्री तन्वी आज़मी का जन्म मराठी फिल्म उद्योग की अनुभवी अभिनेत्री उषा किरण और मनोहर खेर के घर हुआ था। तन्वी को एक्टिंग अपनी मां से विरासत में मिली है.

कैरेक्टर रोल से बनाई पहचान
एक्ट्रेस ने साल 1985 में फिल्म ‘प्यारी बहन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती और पद्मिनी कोल्हापुरे ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हालांकि, तन्वी आजमी को असली पहचान 1995 में आई फिल्म ‘अकेले हम अकेले तुम’ से मिली। अपने करियर के दौरान उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में साइड रोल ही निभाए हैं, लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर वह लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ने में कामयाब रही हैं।

अपरंपरागत मां बनीं अभिनेत्री
तन्वी आजमी आखिरी बार साल 2021 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म ‘त्रिभंग’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में यह एक्ट्रेस काजोल की मां के रोल में नजर आई थीं। इस फिल्म में एक्ट्रेस ने एक अपरंपरागत मां का किरदार निभाकर एक बार फिर अपनी काबिलियत साबित की. breathed life into the character

पति भी फिल्मों में काम करते हैं
अगर एक्ट्रेस की निजी जिंदगी की बात करें तो कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने एक्ट्रेस शबाना आजमी के भाई बाबा आजमी से शादी की है। इस रिश्ते से वह एक्ट्रेस शबाना आजमी की भाभी लगती हैं। आपको बता दें, बाबा आजमी एक मशहूर सिनेमेटोग्राफर भी हैं. वह ‘तेज़ाब’, ‘बेटा’, ‘अकेले हम अकेले तुम’ जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। breathed life into the character

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...