Saturday, July 27, 2024

बेमिसाल अश्विन 3 बार कर चुके वो कमाल, जिसके लिए ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर 65 साल से तरस रहे

Date:

incomparable ashwin

नई दिल्ली. रविचंद्रन अश्विन दुनिया के उन चंद क्रिकेटरों में शुमार हैं, जिन्होंने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जो दिग्गजों के लिए भी ख्वाब हैं. आज हम यहां ऐसे ही कमाल के प्रदर्शन की बात करने जा रहे हैं, जिसे अश्विन ने बार-बार दोहराया है. एक ऐसा रिकॉर्ड जो कपिल देव, रिचर्ड हैडली, बेन स्टोक्स जैसे ऑलराउंडर्स की पहुंच से भी बाहर रहा, वह अश्विन के लिए ‘खेल’ साबित हुआ है. यह कमाल है एक टेस्ट मैच में शतक लगाने और उसी टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का.

क्रिकेट के दीवाने जानते हैं कि टेस्ट फॉर्मेट में शतक बनाना या पांच विकेट आसान काम नहीं है. फिर भी ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में या तो शतक लगाया है या 5 विकेट झटके हैं. लेकिन एक ही मैच में शतक लगाना और एक पारी में 5 विकेट भी लेना… यह ऐसा काम है, जिसे कुछ खिलाड़ी ही हासिल कर सके हैं. 146 साल के क्रिकेट इतिहास में सिर्फ 34 बार यह कारनामा हुआ है. यानी औसतन 4 साल बार में सिर्फ एक ऐसा टेस्ट मैच होता है, जिसमें कोई खिलाड़ी शतक भी लगाता है और 5 विकेट भी लेता है.

भारत में अब तक सिर्फ 4 खिलाड़ी ही ऐसे हुए हैं जिन्होंने किसी टेस्ट में शतक लगाया और पारी में पांच विकेट भी झटके. यह ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाले पहले क्रिकेटर वीनू मांकड़ थे, जिन्होंने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 184 रन की पारी खेली थी और एक पारी में पांच विकेट भी झटके थे. इसके 10 साल बाद पॉली उमरीगर ने भी ऐसा ही कमाल किया. पॉली उमरीगन ने 1962 में वेस्टइंडीज के खिलााफ 172 रन बनाए थे और पारी में 5 विकेट भी झटके थे.

READ ALSO:राजस्थान: नागौर में रोडवेज बस हुई बेकाबू, 3 पलटी खाकर खाई में जा गिरी, मच गई चीख पुकार

पॉली उमरीगर के बाद भारत के लिए ऐसा ऐतिहासिक प्रदर्शन रविचंद्रन अश्विन ने किया. लेकिन पूरे 49 साल बाद. अश्विन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 103 रन की पारी खेली थी और पारी में पांच विकेट भी झटके थे. अश्विन ने 2016 में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा ही प्रदर्शन किया. इस तरह अश्विन टेस्ट मैच में शतक और पारी में 5 विकेट का कमाल 3 बार करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बन गए. अश्विन का टेस्ट करियर 94 मैचों का है, जिसमें उन्होंने 489 विकेट लिए हैं और 3185 रन भी बनाए हैं.

साल 2022 में रवींद्र जडेजा ने भी श्रीलंका के खिलाफ 175 रन की पारी खेली और उसी मैच की एक पारी में 5 विकेट लेकर वीनू मांकड़, पॉली उमरीगर औैर आर. अश्विन के क्लब में जगह बना ली. इन चार क्रिकेटरों के अलावा कोई भी भारतीय ऐसा कमाल नहीं कर सका है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो यह उपलब्धि सबसे अधिक बार इयान बॉथम ने हासिल की है. इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर ने पांच बार यह कमाल किया है. लेकिन दिलचस्प बात है कि जिस ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट का सुपरपावर माना जाता है उसका कोई भी क्रिकेटर 65 साल से यह कारनामा नहीं कर सका है. ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी बार रिची बेनो ने 1958 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक बनाया था और पारी में 5 विकेट भी लिया था.

incomparable ashwin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...