Saturday, July 27, 2024

रचिन और विलियमसन के अर्धशतक, दोनों के बीच शतकीय साझेदारी भी; न्यूजीलैंड का स्कोर 200/1

Date:

ODI World Cup 2023 वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज 5वां डबल हेडर मैच है. दिन का पहला मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 29 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए. केन विलियमसन और रवीन्द्र रवीन्द्र क्रीज पर हैं। दोनों खिलाड़ियों ने अर्धशतक पूरा कर लिया है, साथ ही दोनों के बीच शतकीय साझेदारी भी हो गई है.

रचिन रवींद्र का इस वर्ल्ड कप का तीसरा और वनडे करियर का चौथा अर्धशतक पूरा हो गया है. यह केन विलियमसन का इस वर्ल्ड कप में दूसरा और वनडे करियर का 44वां अर्धशतक है.

डेवोन कॉनवे 35 रन बनाकर आउट हुए. हसन अली ने उन्हें विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया.

न्यूजीलैंड-पाकिस्तान मैच का स्कोर कार्ड

रिचिन-कॉनवे के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
रचिन रवींद्र और डेवोन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. दोनों ने 65 गेंदों पर 68 रन बनाए. कॉनवे के विकेट से यह साझेदारी टूटी. कॉनवे 35 रन बनाकर हसन अली का शिकार बने.

न्यूजीलैंड ने पावरप्ले में 66 रन बनाये
पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही. रचिन रवींद्र और डेवोन कॉनवे ने पहले 10 ओवर में अर्धशतकीय साझेदारी की. टीम ने पहले 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 66 रन बनाए.

विलियमसन वापस आ गए हैं
न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन की वापसी हो गई है, इससे पहले वह चोट के कारण टूर्नामेंट में केवल एक ही मैच खेल सके थे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रऊफ।

क्यों अहम है आज का मैच?
पाकिस्तान 7 मैचों में 3 जीत और 4 हार के साथ 6 अंक लेकर अंक तालिका में छठे स्थान पर है। जबकि न्यूजीलैंड इतने ही मैचों में 4 जीत और 3 हार के साथ 8 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। अगर पाकिस्तान आज जीतता है तो दोनों टीमों के 8 मैचों में 8 अंक हो जाएंगे. इसके बाद पाकिस्तान का आखिरी मैच इंग्लैंड से और न्यूजीलैंड का आखिरी मैच श्रीलंका से होगा. यदि दोनों टीमें जीतती हैं और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मुद्दा 10 अंकों पर बराबर होता है, तो बेहतर रन रेट वाली टीम क्वालीफाई कर जाएगी।

अगर न्यूजीलैंड आज जीतता है तो टीम 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. ऐसे में पाकिस्तान अपना आखिरी मैच जीतकर भी सिर्फ 8 अंक ही हासिल कर पाएगा और टीम सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जाएगी ।

न्यूजीलैंड लगातार 3 मैच हारा
न्यूजीलैंड ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत की. इसके बाद कीवी टीम ने नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराकर लगातार 4 जीत दर्ज कीं। टीम 8 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में टॉप पर थी लेकिन यहां से उसे लगातार 3 हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड को पहले भारत ने 4 विकेट से, फिर ऑस्ट्रेलिया ने 5 रन से और दक्षिण अफ्रीका ने 190 रन से हराया.

न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के फिलहाल 8 अंक हैं। लेकिन बेहतर रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है. टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन रचिन रवींद्र ने बनाए हैं, 23 साल के युवा ऑलराउंडर ने 7 मैचों में 415 रन बनाए हैं. जबकि बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर 14 विकेट के साथ टीम के शीर्ष गेंदबाज हैं।

लगातार 4 हार के बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया
पाकिस्तान ने भी वर्ल्ड कप में अच्छी शुरुआत की लेकिन टीम बीच में ही कहीं अटक गई. टीम ने 2 मैचों में नीदरलैंड और श्रीलंका को हराया लेकिन इसके बाद उसे भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा. लगातार 4 हार के बाद टीम ने आखिरी मैच में बांग्लादेश को 6 अंकों के साथ हराया और सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं ।

पाकिस्तान फिलहाल 6 अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम को आज का मैच जीतना होगा और इंग्लैंड को आखिरी मैच भी बड़े अंतर से जीतना होगा. टीम का रन रेट फिलहाल माइनस में है, जिसे बढ़ाने के लिए टीम को हर हाल में बड़े अंतर से मैच जीतना होगा.

शाहीन शाह अफरीदी टूर्नामेंट में 16 विकेट के साथ पाकिस्तान के शीर्ष गेंदबाज हैं। अफरीदी ने पिछले 5 मैचों में सिर्फ 14 विकेट लिए हैं. विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने 7 मैचों में 359 रन बनाए हैं।

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड खराब है
वनडे विश्व कप में पाकिस्तान हमेशा न्यूजीलैंड पर हावी रहा है। टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों के बीच 9 मैच खेले गए, जिनमें से पाकिस्तान ने 7 और न्यूजीलैंड ने सिर्फ 2 जीते। 1983 से 1999 तक पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को लगातार 6 मैच जीतने नहीं दिए. दोनों के बीच आखिरी मैच पिछले वर्ल्ड कप में बर्मिंघम में खेला गया था, जिसमें पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी. न्यूजीलैंड को आखिरी जीत 2011 में पल्लेकेले मैदान पर मिली थी, जहां टीम ने पाकिस्तान को 110 रनों से हराया था ।

दोनों टीमों के बीच वनडे में 115 मैच खेले गए. न्यूजीलैंड ने 51 और पाकिस्तान ने 60 में जीत हासिल की. एक तो बात टाई रही, 3 मैच बेनतीजा रहे. दोनों ने उसी वर्ष अप्रैल-मई के दौरान 5 मैचों की श्रृंखला खेली, पाकिस्तान ने 4-1 से जीत हासिल की।

मौसम की स्थिति
बेंगलुरु में इस वक्त बारिश हो रही है. शनिवार को शहर का तापमान 20 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, जबकि बारिश की 90% संभावना है. अगर मौसम की रिपोर्ट सही है तो आज का कहना है कि बारिश में धूल होगी, ऐसे में दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे.

पिच रिपोर्ट
बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम हमेशा से ही बल्लेबाजी का गढ़ रहा है। वहां स्पिन, मांडियाम सेज तेज गेंदबाज भी खूब थे। इस वर्ल्ड कप में अब तक 2 मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 367 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान ने भी 305 रन बनाए. श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच दूसरा मैच लो स्कोरिंग रहा और इंग्लिश टीम 156 रन पर आउट हो गई। ODI World Cup 2023

इस मैदान पर सर्वाधिक 383 रन हैं, जो भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे। इंग्लैंड का 156 रन पर ऑलआउट सबसे छोटा है। मुझे इसका पीछा करना है, इसलिए मैं टॉस जीतने के लिए पहले गेंदबाजी करना पसंद करूंगा। ODI World Cup 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...