Saturday, July 27, 2024

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के मुद्दे पर हाईकोर्ट में सुनवाई टली; 9 पार्टियों ने किया जनहित याचिका का विरोध, अब अगली तारीख 4 जनवरी तय

Date:

Opposition Parties Alliance INDIA: इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को होने वाली सुनवाई नहीं हो सकी। असल में इस गठबंधन के संक्षिप्त रूप (I.N.D.I.A) को इस्तेमाल करने पर आपत्ति है कि यह देश के अंग्रेजी नाम INDIA से मैच करता है। विरोध को 9 राजनैतिक दलों ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है। अब इस मामले को लेकर अगली सुनवाई अगले साल में यानि 4 जनवरी 2024 को होगी।

गिरीश भारद्वाज ने लगाई थी हाईकोर्ट में याचिका

ध्यान रहे, गिरीश भारद्वाज नामक एक कार्यकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दायर कर रखी है। इस याचिका में मांग की गई है कि देश के 20 से ज्यादा राजनैतिक दलों (भाजपा का विरोध कर रहे) के गठबंधन के संक्षिप्त नाम पर रोक लगाई जाए। इससे पहले उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष भी अपनी बात रखी, लेकिन जब उस शिकायत पर कोई वाजिब जवाब नहीं मिला तो फिर उन्होंने कोर्ट का रुख किया। इससे आने वाले वक्त में देश में राजनैतिक हिंसा होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता, ऐसे में इस नाम को इस्तेमाल किए जाने रोक लगाई जानी चाहिए।

READ ALSO :जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों के साथ एनकाउंटर में दो जवान शहीद

उधर, जैसे ही यह मामला हाईकोर्ट के मंच पर पहुंचा, 9 राजनैतिक पार्टियों ने इसका विरोध किया है। इन पार्टियों की तरफ से एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने याचिका की मेंटेनिबिलिटी पर सवाल उठाया तो इस पक्ष को सुनते हुए शुरुआती तौर पर इस नाम के इस्तेमाल पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। अब दिल्ली हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर अगली सुनवाई 4 जनवरी 2024 को होगी।

Opposition Parties Alliance INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

पानीपत में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश:3 दिन का अलर्ट

Panipat Rain Update हरियाणा में सावन के महीने में मौसम...

श्री दरबार साहिब से आज का हुकमनामा

Today Hukamnama सलोकु मः ३ ॥वाहु वाहु आपि अखाइदा गुर...